मोनेटाइज क्या होता है ? What is Monetize.

0
167

मोनेटाइज क्या होता है ?

मोनेटाइज क्या होता है ?



हेलो गाइस कैसे हो आप सब लोग आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको मोनेटाइज क्या होता है। इसके बारे में बताएंगे मोनेटाइज एक ऐसा शब्द है जो आजकल बहुत ज्यादा प्रयोग में लाया जा रहा है आपने अक्सर यूट्यूब पर सुना ही होगा क्रिएटर कहते हैं। कि युटुब चैनल को ऐसे मोनेटाइज करो या फिर ब्लॉग को ऐसे मोनेटाइज करो तब आपके मन में कहीं ना कहीं यह सवाल जरूर उठता होगा। कि मोनेटाइज क्या होता है अगर आपके मन में भी यही सवाल उठ रहा है और आप मोनेटाइज क्या है इसके बारे में जानने के उद्देश्य से हमारे इस ब्लॉग पोस्ट पर आए हैं।

तो हम आपको निराश नहीं करेंगे और बहुत ही कम समय के अंदर आपको बताएंगे कि मोनेटाइज क्या होता है हम यहां पर आपको जो भी जानकारी देंगे। वह विस्तार से और ध्यान पूर्वक आपको बताएंगे ताकि आपको हमारे इस आर्टिकल को समझने में कोई भी परेशानी ना हो तो चलिए दोस्तों बिना समय गवाएं अपनी पोस्ट को एक बार सही से जान लेते हैं।

हमारी बताइ गई पोस्ट के अनुसार अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है तो आप इस लेख को पूरा पढ़ें और इस लेख को पढ़ने के बाद आप इतने काबिल हो जाएंगे। कि मोनेटाइज के बारे में किसी अन्य को भी अच्छी तरीके से समझा सकेंगे।

मोनेटाइज क्या होता है ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें मोनेटाइज का हिंदी में मतलब मुद्रीकरण होता है इसे पैसे कमाने के लिए यूज किया जा सकता है। जब हम अपने किसी भी बिजनेस या assets को पैसे कमाने के योग्य बनाते हैं तो उसे मोनेटाइज कहा जाता है बिजनेस ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी प्रकार का हो सकता है।

मोनेटाइज एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कोई व्यक्ति अपने किसी पैसे ना कमाने वाली वस्तु को पैसे कमाने योग्य वस्तु में बदल सकता है। तो इसे ही मोनेटाइज कहा जाता है या हम यह भी कह सकते हैं कि मोनेटाइज किसी वस्तु के द्वारा नए-नए आय के स्रोतों को पैदा करना होता है। तो उसको भी मोनेटाइज कहा जाता है अपने किसी भी संपत्ति को पैसे कमाने योग्य बनाना मोनेटाइज होता है और मोनेटाइज की प्रोसेस को ही मोनेटाइजेशन कहा जाता है।

मोनेटाइज का उदाहरण

हमें लगता है शायद आपको अभी तक मोनेटाइज के बारे में समझ में नहीं आया है तो अब हम आपको उदाहरण की सहायता से बताएंगे। ताकि आप समझ सके तो चलिए एक उदाहरण की सहायता से मोनेटाइज को समझते हैं जब कोई भी ब्लॉगर एक नया ब्लॉग बनाकर तैयार करता है तो वह अपने ब्लॉग से एकदम पैसे नहीं कमा पाता है। ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले उसे ब्लॉग को ग्रो करना पड़ता है। फिर आगे चलकर वह अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस या फिर एफिलिएट मार्केटिंग या फिर अन्य नेटवर्क आदि से मोनेटाइज करता है और उसके बाद ही पैसा कमा सकता है।

लेकिन अगर कोई भी ब्लॉगर अपने ब्लॉग को मोनेटाइज नहीं करवाता है तो वह अपने ब्लॉग से पैसे भी नहीं कमा पाएगा। ठीक इसी प्रकार से यूट्यूब, फेसबुक तथा इंस्टाग्राम और भी ऐसे कई सारे प्लेटफॉर्म है जहां पर पैसे कमाने के लिए पहले आपको अपने चैनल या पेज को मोनेटाइज करवाना पड़ता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो अपनी संपत्ति को लाभ में बदलना ही मोनेटाइज कहलाता है।

मोनेटाइज से पैसे कैसे कमाए ?

अगर आप लोग चाहते हैं कि आपकी कोई भी ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन प्रॉपर्टी को मोनेटाइज करवा कर पैसे कमाए जा सकते हैं। तो आप निम्न वस्तुओं को मोनेटाइज करवा कि पैसे कमा सकती हैं जो कि इस प्रकार हैं।

ब्लॉग को मोनेटाइज कैसे करें ?

अगर आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप गूगल ऐडसेंस उसके बाद एफिलिएट प्लेटफार्म, और स्पॉन्सर अन्य एड नेटवर्क, गेस्ट पोस्ट आदि के द्वारा अपने वेबसाइट या फिर आप ब्लॉग को मोनेटाइज करवा सकते हैं और अपने ब्लॉग से अच्छे खासे पैसे निकाल सकते हैं।

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कैसे करें ?

अगर आपका यूट्यूब पर कोई भी एक यूट्यूब चैनल है और आप उसको मोनेटाइज करवाना चाहते हैं तो गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट प्लेटफार्म, और स्पॉन्सर के द्वारा अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवा सकते हैं। भारत के कई सारे यूट्यूबर लाखों रुपए इसके द्वारा कमा रहे हैं।

मोबाइल एप्लीकेशन को मोनेटाइज कैसे करें ?

अगर आप अपनी किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन को गूगल ऐड मोड, फेसबुक क्रिएटर स्टूडियो आदि के द्वारा मोनेटाइज करवाना चाहते हैं। तो गूगल एडमॉड भी ऐडसेंस के समान गूगल का ही एक प्रोडक्ट होता है। जो कि गूगल ने मोबाइल एप्लीकेशन के लिए बनाकर तैयार किया है और आप इसके जरिए भी अच्छी खासी पैसे निकाल सकते हैं।

फेसबुक पेज को मोनेटाइज कैसे करें ?

जी हां दोस्तों आप लोग फेसबुक पेज, और इंस्टाग्राम पेज को भी फेसबुक क्रिएटर स्टूडियो और एफिलिएट मार्केटिंग और पेड प्रमोशन आदि के द्वारा मोनेटाइज करवा सकते हैं। फेसबुक पेज को मोनेटाइज करवाने के लिए कुछ क्रिएट एरिया हैं जिसमें आपको पेज पर 10000 फॉलोअर्स होने आवश्यक होते हैं। वीडियो पर 3000 मिनट का वॉच टाइम होना जरूरी है और वीडियो कम से कम 3 मिनट की होनी आवश्यक मानी जाती है।

🔍GPS Kya Hai Or Yah Kaise Kaam Karta Hai.

🔍Moj ऐप पर वीडियो वायरल कैसे करें ?

ऑफलाइन संपत्ति को मोनेटाइज कैसे करें ?

दोस्तों अगर आपके पास कोई भी खाली जमीन या फिर खाली कमरा है तो आप उसे किराए पर देकर भी पैसे कमा सकते हैं। इतना तो आप लोग जानते ही होंगे अपनी खाली जमीन पर कंपनी के बैनर लगाकर पैसे आप कमा सकते हैं।

अंतिम शब्द

दोस्तों हम आप लोगों से आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी क्योंकि आज की इस पोस्ट में हमने आप लोगों को मोनेटाइज क्या होता है। इसके बारे में संपूर्ण जानकारी बताइ है और इसके साथ ही यह भी बताया है कि आप मोनेटाइज कैसे करवा सकते हो। और इसके लिए कई सारे तरीके भी यहां पर बताए गए हैं जिन्हें आप फॉलो करके अच्छी खासी पैसे भी निकाल सकते हैं।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न दिखाई देता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्न का जल्द से जल्द रिप्लाई करने का प्रयास करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here