Digital Marketing Kya Hai Aur kaise Ki Jati Hai.

0
127

Digital marketing kya hai aur ise kaise shuru Karen. 2022

Digital marketing kya hai aur ise kaise shuru Karen.
हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसे कैसे शुरू कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं दुनिया में हर दिन लोग लाखों-करोड़ों लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते रहते हैं। आजकल ज्यादातर लोग घर पर बैठकर ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं या फिर ऑनलाइन ही अपने जरूरत में आने वाली चीजों को खरीद लेते हैं। जिसकी सहायता से ऑनलाइन चीजों को बेचकर लोग आसानी से बहुत सारे पैसे कमा लेते हैं या अपने बिजनेस का प्रचार करवाती रहते हैं। यह डिजिटल मार्केटिंग होता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसे कैसे स्टार्टअप कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। बस इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक फॉलो का आना होगा अगर आप हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक फॉलो कर लेते हैं। तो हम यहां पर इस बात का दावा करते हैं आप बहुत ही कम समय के अंदर digital मार्केटिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जैसा कि आप लोग देखते ही होंगे आजकल हर एक व्यक्ति लगभग हर चीज को ऑनलाइन खरीदना पसंद करता है फिर चाहे वह खरीदारी शादी के लिए करनी हो। या फिर तो आराम कीजिए फिर अपनी निजी इच्छा के लिए हो कुछ सालों में लोगों की खरीदारी करने का तरीका काफी ज्यादा बदल चुका है। और आगे चलकर काफी ज्यादा बदलने वाला है अब लोग पहले की तरह मार्केट में जाकर खरीदारी करना पसंद नहीं करते हैं बल्कि वह घर पर बैठकर ही ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए सामान खरीद लेते हैं। और वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन सामान खरीदना उन्हें पसंद आता है और इसी प्रकार आप भी घर पर बैठकर वेबसाइट की सहायता से ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसे कैसे शुरू करें ?

और इसी वजह से सभी लोग बिजनेस करते हैं जैसे कपड़े की दुकान किराने का दुकान या फिर खिलौने की दुकान चलते हैं उनका काम या कारवार ऑनलाइन वेबसाइट की वजह से लगभग सब बंद सा हो जाता है। उन लोगों के लिए बिजनेस करना बहुत ही कठिन हो गया है इसलिए आज की इस जानकारी में डिजिटल मार्केटिंग क्या है। और इसे कैसे शुरू करें या फिर व्हाट इस डिजिटल मार्केटिंग इसके बारे में हम आपको एक एक करके जानकारी बताएंगे।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

बहुत से लोग ऐसे हैं जो नहीं जानते कि जेटल मार्केटिंग क्या है तो हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के द्वारा किए जाने वाली मार्केटिंग है। जिसके द्वारा कोई नहीं कंपनी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करके बहुत ही कम समय में अपने टारगेट कस्टमर तक पहुंचा सकती है। जिसे हम ऑनलाइन मार्केटिंग कह सकते हैं जब कोई भी कंपनी अपने बिजनेस या किसी नए प्रोडक्ट को लॉन्च करती है। तो उसे ढेर सारे लोगों तक पहुंचाने के लिए मार्केटिंग करती है अब आप सोच रहे होंगे कि मार्केटिंग का मतलब क्या है मार्केटिंग का मतलब सही जगह पर सही समय पर कनेक्ट होना।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है ?

दोस्तों अगर डिजिटल मार्केटिंग की बात आती है तो डिजिटल मार्केटिंग आज के समय मैं काफी ज्यादा जरूरी हो गई है तो दोस्तों इसका सीधा सा उदाहरण है। आज के समय में लगभग सभी लोग इंटरनेट का प्रयोग करते हैं डिजिटल मार्केटिंग के डिजिटल तकनीकी द्वारा ग्राहकों तक पहुंचाने का सरल माध्यम जब पहले के समय में स्मार्टफोन नहीं होता था। तब लोग टीवी न्यूज़ पेपर रेडियो और मैग्नीज के द्वारा अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करते थे क्योंकि इस समय में लोग टीवी न्यूज़ पेपर और रेडियो का यूज सबसे ज्यादा करते थे। और इन सभी जगह पर अनगिनत कंपनियां अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन देकर प्रचार करते थे।

Digital मार्केटिंग शुरू कैसे करें ?

प्रोडक्ट के विज्ञापन को देखकर बाजार से प्रोडक्ट की खरीदारी करते थे और उनके प्रोडक्ट की बिक्री होती थी लेकिन आजकल स्मार्टफोन के दौर में खासकर युवा वर्ग में अपना पूरा समय फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर और युटुब पर बताया जाता है। टीवी की जगह ले ली है रेडियो की जगह अलग-अलग एप्स पर गाने सुने जाते हैं और न्यूज़पेपर की जगह ऑनलाइन ब्लॉक पड़ते हैं यही कारण है। कि अब कंपनियां अपने प्रोडक्ट की विज्ञापन कंपनियां डीजल तरीके से करती हैं।

डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से कंपनी को अपने प्रोडक्ट को ग्राहकों तक पहुंचाने में सहायता मिलती है पहले लोग बाजार में जाकर जो सामान को खरीदते थे। उसमें समय लग जाता था आज के समय में लोग घर पर बैठकर ही कम समय के अंदर इंटरनेट से घर बैठे मनपसंद का सामान की शॉपिंग कर सकते हैं।

Digital Marketing के द्वारा कंपनी को अपने प्रोडक्ट को ग्राहकों तक पहुंचाने में मदद मिलती है , पहले लोग बाजार में जाकर जो सामान को खरीदने में समय लग जाता था आज के समय में लोग घर बैठे उससे कम समय में इंटरनेट से घर बैठे ही मनपसंद सामान की शॉपिंग कर लेते है

डिजिटल मार्केटिंग शुरू कैसे करें ?

1) Blogging

अगर आप लोग वास्तव में डाटा मार्केटिंग करना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग के द्वारा आप आज के समय में अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है। आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बढ़िया तरीका है। ब्लाग जिसमें आप अपनी कंपनी के नाम से एक ब्लॉग बनाकर तैयार कर सकते हैं जिसमें कंपनी के द्वारा दिए जा रहे सर्विसेस के बारे में बताया जाता है। और जब भी आप के नए नए प्रोडक्ट लॉन्च होते हैं तो आप उसके बारे में पूरी डिटेल सहित जानकारी अपने ब्लॉग पर दे सकते हैं। इससे आप बहुत सारे ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

2) You tube Channel Marketing

अब बात कर लेते हैं यूट्यूब की यूट्यूब आज के समय में दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला सर्च इंजन है जिसमें यूट्यूब पर बहुत ट्रैफिक रहता है। यह एक ऐसा जरिया है जहां आप अपने प्रोडक्ट को वीडियो के द्वारा प्रमुख कर सकते हैं आपने देखा ही होगा कि यूट्यूब पर जब आप कोई वीडियो पर क्लिक कर देते हैं। तो वीडियो के शुरुआत में विज्ञापन या वीडियो के बीच में विज्ञापन दर्शाया जाता है यह असल में किसी कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग होती है। जिसे लोग देखते हैं और आकर्षित होते हैं यूट्यूब पर अधिक संख्या में आते रहते हैं जिससे अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करने में आप बहुत सारी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

एक नजर डालें ♦️

एनएफसी क्या है और कैसे काम करता है ?

DD क्या होता है और कैसे बनवाते हैं पूरी जानकारी हिंदी में?

अंतिम शब्द

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here