एटीएम क्या है तथा ATM से पैसे कैसे निकाले जाते हैं?

0
215

एटीएम क्या है क्या है तथा ATM से पैसे कैसे निकाले जाते हैं ?

नमस्कार दोस्तों आपका हमारी पोस्ट पर स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको “एटीएम क्या है तथा ATM से पैसे कैसे निकाले जाते हैं?” के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि एटीएम क्या है तथा एटीएम की फुल फॉर्म क्या है और आप एटीएम के द्वारा पैसे कैसे निकाल जा सकते हैं। इन सभी सवालों का जवाब हम आपको आज की इस पोस्ट में देने वाले हैं बस इसके लिए आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा। ताकि आप विस्तार से एटीएम के बारे में जान सके तो चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं और जान लेते हैं एटीएम के बारे में।

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें एटीएम एक ऐसा तंत्र है जिसे पूरी दुनिया में हर एक गली मोहल्ले में इस्तेमाल किया जाता है। पर आपने कभी एटीएम के बारे में विस्तार से जानने का प्रयास नहीं किया है। अगर आप जानना चाहते हैं कि एटीएम कार्ड क्या है तथा एटीएम कार्ड का फुल फॉर्म क्या होता है। और आप एटीएम कार्ड के जरिए पैसे कैसे निकाल सकते हैं तो दोस्तों परेशान ना हो एंड तक हम इसी बारे में बताने वाले हैं।

एटीएम का फुल फॉर्म क्या है ?

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें एटीएम का फुल फॉर्म ऑटोमेटिक टेलर मशीन (Automatic Teller Machine) है। चलिए जान लेते है कि एटीएम क्या है।

एटीएम क्या है ?

यह एक स्वचालित गणक मशीन है और इसको इंग्लिश में ऑटोमेटिक टेलर मशीन कहा जाता है ऑटोमेटिक टेलर मशीन को ऑटोमेटिक बैंक मशीन भी कहा जाता है। कैश प्वाइंट, इन द बॉल, बैंकोंमेट जैसे नामों से यूरोप अमेरिका इन देशों में जाना जाता है। यह मशीनें एक ऐसा दूरसंचार नियंत्रित व कंप्यूटर कृत उपकरण है जो ग्राहकों को वित्तीय स्थानांतरण से जुड़ी सेवाएं उपलब्ध कराती है।

एटीएम ऐसा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो बैंकों और वित्तीय संस्थानों के ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की वित्तीय लेन देन करने में सहायक होता है। जैसे कि नगद पैसे निकालना, जमा करना, धन स्थानांतरण करना, खाते की जानकारी करना, एटीएम पिन बनाना एटीएम कार्ड को किसी भी समय बैंक खाते से जोड़ना, वह भी बिना किसी बैंक स्टाफ से बात कीए एटीएम आपको बहुत सारे फायदे देता है।

एटीएम क्या है ?

हर एक एटीएम में एक विशेष राशि के नगद जमा होते हैं जिसको बैंक के कार्यकर्ताओं द्वारा नियमित जांच करवाई जाती है और जब एटीएम में संचित नगद खत्म हो जाता है। तब आईसीएमसी के अधिकारी पूर्ण सुरक्षा के साथ एटीएम में नगद पैसे जमा करते हैं।

जिस किसी भी व्यक्ति के पास क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड हो तो वह एटीएम पर जाकर अपनी जमा राशि से नगद पैसे निकाल सकता है। अगर जमा करना चाहता है तो जमा भी कर सकता है एटीएम का नाम भिन्न-भिन्न देशों में अलग-अलग है एटीएम को कैश मशीन भी कहा जाता है।

एटीएम से पैसे कैसे निकाले ?

एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको यहां पर ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है अगर आपके पास एटीएम कार्ड और पासवर्ड होता है। यदि आप सुनिश्चित नहीं है कि एटीएम से पैसे कैसे निकाले जा सकते हैं तो यह प्रक्रिया आपकी सहायता करने के लिए ही हमने विस्तार तरीके से बताइ है। और इसके लिए हमने आपको नीचे कुछ स्टेप बता रखी है जिन्हें आपको स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना है। क्योंकि वही चरण आपको मार्गदर्शिका तक तैयार करके ले जाएंगे आइए चलिए जानते हैं कि एटीएम से पैसे कैसे निकाले जा सकते हैं।

1) सबसे पहले एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको किसी भी निकटतम एटीएम पर चले जाना है। और इसके बाद आपको अपना कार्ड मशीन में डाल देना है लेकिन याद रहे आपको अपना कार्ड सही तरीके से मशीन में डालना है।

2) अब आपको एटीएम की स्क्रीन पर कई सारे विकल्प दिखाई दे रहे होंगे उनमें से आपको सबसे पहले अपनी कोई भी भाषा सेलेक्ट करनी है। अगर आप इंग्लिश सेलेक्ट करना चाहते हैं तो आप इंग्लिश सेलेक्ट कर सकते हैं। लेकिन अगर आप हिंदी सेलेक्ट करना चाहते हैं तो हिंदी सेलेक्ट कर सकते हैं इसके बाद आपको आगे बढ़ जाना है।

3) अब आपके सामने लेनदेन के कुछ प्रकार आ जाएंगे जिनमें से आपको किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। जैसे कि अगर आपको नगदी निकालना है तो कैसे वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4) और नगद पैसे निकालने के लिए आपको वेतन खाते में से वेतन निकालना है कि आप कितने पैसे निकालना चाहते हैं। इसके बाद आपको 4 अंकों का एटीएम पिन यहां पर दर्ज करना पड़ेगा मशीन में से आपके द्वारा अनुरोध किया जाने वाली राशि का नगद निकलकर धीरे-धीरे आपके सामने आ जाएगा। इसके बाद एक प्रिंटेड रसीद निकलकर आएगी यदि आप कोई और लेनदेन करना चाहते हैं तो उस विकल्प का चयन करें।

एटीएम के फायदे क्या क्या है ?

जैसा कि दोस्तों आप सब लोग जानते हैं आज के समय में एटीएम आसानी से हर स्थान पर मिल जाता है ग्राहकों को भी लेनदेन करने के लिए अगर आस-पास कोई बैंक नहीं है। तो एटीएम का प्रयोग कर सकते हैं यह कुछ ही सेकंड में नकदी निकालने में मदद करता है और इस प्रकार आपका टाइम भी ज्यादा बर्बाद नहीं होता है।

एटीएम कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया परेशानी मुक्त हो सकती है और एटीएम कार्ड के लिए किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती है। लगभग सभी बैंक खाता खोलते समय आपको एटीएम कार्ड प्रदान किया जाता है।

यह लेनदेन का विवरण कुछ शेष राशि और मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने में सहायता करता है एटीएम कार्ड नगद जमा करने और निधि अंतरण की सुविधा भी प्रदान करवाता है।

यह भी पढ़े 👉Instagram story download kaise karen.

DOMAIN NAME क्या है ? FULL INFORMATION

BANK ACCOUNT OPEN कैसे करें –

वेबसाइट से पैसा कैसे कमाए ? 2022

निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आप लोगों को बताया है कि एटीएम कार्ड क्या है तथा एटीएम कार्ड की फुल फॉर्म क्या है। और आप एटीएम कार्ड के द्वारा पैसे कैसे निकाल सकते हैं इसके साथ-साथ हमने आपको एटीएम कार्ड के फायदे भी यहां पर बताए हैं। अगर आप हमारी पोस्ट को सही से फॉलो करते हैं तो आप विस्तार तरीके से एटीएम के बारे में जान सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here