सीआईएफ नंबर क्या होता है ?

0
740

सीआईएफ नंबर क्या होता है?

सीआईएफ नंबर क्या होता है ?
हेलो दोस्तो कैसे हो आप सब लोग आपका हमारी पोस्ट पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको सीआईएफ नंबर के बारे में संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं। क्या आपको पता है कि सीआईएफ नंबर क्या होता है अगर आप ऐसी ही किसी पोस्ट की तलाश में लगे हुए हैं जहां पर आपको सीआईएफ नंबर के बारे में जानकारी मिल सके। तो दोस्तों हम आपको निराश नहीं करेंगे और बहुत ही कम समय के अंदर आपको बताएंगे कि सीआईएफ नंबर क्या होता है। बस इसके लिए आपको हमारे साथ अंत तब इस पोस्ट पर बने रहना है ताकि आप सीआईएफ नंबर के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकें।

CIF नंबर क्या होता है ?

यदि आप एक बैंक के यूजर है तो शायद आपने सीआईएफ नंबर के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिनका किसी ना किसी बैंक में खाता तो होता है। लेकिन वे सीआईएफ नंबर के बारे में नहीं जानते हैं सीआईएफ नंबर कैसे पता करें और इसके क्या क्या प्रयोग होते हैं। इन सब के बारे में हम आपको जानकारी देंगे इसलिए अगर आप भी उन्हीं उपभोक्ताओं में से एक है जो सीआईएफ नंबर के बारे में जानकारी नहीं रखते हैं। तो आज की इस पोस्ट में अंत तक हमारे साथ बने रहने के बाद cif नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

क्योंकि सीआईएफ नंबर की जरूरत आपको नेट बैंकिंग शुरू करने के लिए लोन पास करवाने के लिए पढ़ती है इसलिए आपको पता होना चाहिए। कि आपका सीआईएफ नंबर क्या है तो चलिए शुरू करते हैं और जान लेते हैं सीआईएफ नंबर के बारे में और सीआईएफ नंबर से जुड़े हुए सारे डॉऊटस को हम इस पोस्ट में क्लियर करने वाले हैं।

सीआईएफ नंबर क्या होता है ?

बैंक द्वारा अपने सभी ग्राहकों को एक यूनिक नंबर प्रोवाइड कराया जाता है जिससे कस्टमर आईडेंटिटी वेरीफिकेशन नंबर या फिर कस्टमर इनफॉरमेशन लाइफ कहा जाता है। और हिंदी में ग्राहक पहचान संख्या भी कह सकते हैं क्योंकि एक बैंक में एक नाम से अधिक कस्टमर होते हैं जिसकी वजह से पहचान करने में असुविधा हो सकती है। और इस असुविधा को दूर करने के लिए सीआईएफ नंबर का इस्तेमाल किया जाता है और यह बैंक पासबुक पर यह user-id या कस्टमर आईडी के रूप में देखा जा सकता है। इसलिए ज्ञात करते हैं कि आपकी बैंक पासबुक पर यह किस नाम से दर्ज है।

इसके अलावा भी हम आपकी जानकारी के लिए बता रहे यह एकमात्र ऐसा नंबर होता है जिसकी सहायता से बैंक अधिकारियों द्वारा मात्र एक क्लिक में कस्टमर की सभी डिटेल को पता किया जा सकता है। जैसे कि बैंक की स्टेटमेंट लोन रिलेटेड इनफार्मेशन इन सभी चीजों का पता लगाया जा सकता है। इसीलिए आपको इसका महत्व तो समझ में आ ही गया होगा।

सीआईएफ नंबर कितने अंको का होता है ?

अब यहां पर बात यह होती है कि सीआईएफ नंबर कितने अंको का होता है तो इसके बारे में कोई सुनिश्चित जानकारी तो नहीं दी जा सकती है। क्योंकि लगभग सभी कंपनियां अलग-अलग डिजिट के सीआईएफ नंबर अपने ग्राहकों को प्रदान करते हैं लेकिन फिर भी आप की उचित जानकारी के लिए कुछ बैंक के नाम और सीआईएफ नंबर हम आपको इस लिस्ट में बता रहे हैं। जो कि नीचे हमने आप को दे रखी है आप उसके द्वारा पता लगा सकते हैं कि सीआईएफ नंबर कितने अंको का होता है।

1) SBI – 11 Digits
2) BOB – 14 Digits
3) Axis Bank – 15 Digits
4) HDFC – 13 or 14 Digits
5) ICICI Bank – 12 Digits
6) INDIAN Bank – 9 Digits
7) Union Bank Of India – 15 Digits
8) Uco Bank – 14 Digits

सीआईएफ नंबर के उपयोग –:

अगर आपका अकाउंट किसी भी एक बैंक में खुला हुआ है और आपको सीआईएफ नंबर क्या होता है इसके बारे में जानकारी नहीं है। तो आप हमारी इस जानकारी को पढ़ने के बाद आपके मन में यह सवाल भी जरूर आया होगा कि सीआईएफ नंबर के क्या-क्या प्रयोग होते हैं। अगर आपका जवाब हां है तो इसके लिए हमारे द्वारा नीचे कुछ जानकारी बताई गई है। जिसमें सीआईएफ नंबर के उपयोगों के बारे में भी बताया गया है जो कि इस प्रकार है।

1) आपकी आइडेंटी को वेरीफाई करने के लिए बैंक का एंपलाई के द्वारा पूछा जा सकता है क्योंकि यह हर व्यक्ति यूनिक होता है। और आधिकारिक रूप से बैंकों द्वारा आपकी पहचान इसके द्वारा ही हो सकती है।

2) सीआईएफ नंबर के द्वारा पैसे लेनदेन के समय इसकी आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग को रजिस्टर करने में इसकी आवश्यकता आपको जरूर पड़ती है।

3) बैंक के अधिकारियों के द्वारा सीआईएफ नंबर के द्वारा बैंक खाता से जुड़ी हुई सभी एक्टिविटी को एक मात्र के लिए के द्वारा ही देखा जा सकता है।

4) यदि आपका बैंक में करंट अकाउंट है और आप अपने क्रेडिट कार्ड लॉकर फैसिलिटी याद को ले रखा है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें यह सभी भी सीआईएफ नंबर से जुड़ी हुई होती है।

5) अगर आप बैंक से लोन लेना चाहते हैं और बैंक का लोन पास करवाने के लिए आपको सीआईएफ नंबर की आवश्यकता जरूर पड़ती है।

बैंक पासबुक से सीआईएफ नंबर कैसे पता करें ?

बैंक अकाउंट का सीआईएफ नंबर पता करने के लिए यह सबसे आसान तरीका है कि आप अपने बैंक अकाउंट की पासबुक को देखे। क्योंकि बैंक द्वारा अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक पासबुक के पहले ही पेज पर सीआईएफ नंबर दिया हुआ होता है। इसलिए अगर आप भी अपने बैंक अकाउंट का सीआईएफ नंबर पता करना चाहते हैं तो आपके बैंक अकाउंट के पास बुक के पहले पेज पर लिखा हुआ होता है।

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा सीआईएफ नंबर कैसे पता करें ?

यदि आप लोग इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग करके सीआईएफ नंबर का पता करना चाहते हैं तो इसके लिए हमने आपको नीचे कुछ स्टेप्स बता रखी है। जिन्हें आपको स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना है ताकि आप सीआईएफ नंबर इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा भी पता कर सके।

1) सीआईएफ नंबर निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक की नेट बैंकिंग की ऑफिशियल वेबसाइट पर यूजर आईडी के द्वारा और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लेना है।

2) अब आप देख सकते हैं आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको माय अकाउंट प्रोफाइल का एक ऑप्शन दिख रहा होगा। जिसके ऊपर आपको टाइप कर देना क्लिक करने के बाद आपको इकोनामी समरी का ऑप्शन दिख रहा होगा जिस पर आप को क्लिक करना है और फिर View Nomination And PAN Details के विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है।

3) अब आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको सीआईएफ नंबर देखने की भी मिल जाएगा इस प्रकार से आप सीआईएफ नंबर का पता कर सकते हैं।

Read also 👉धनी एप क्या है और धनी एप से लोन कैसे ले ?

YouTube Video Edit करने के लिए Top 7 Apps 2022

नाम से आधार कार्ड कैसे निकलवाऐं या डाउनलोड करें ? 2021

एसबीआई बैंक से लोन कैसे लें | SBI BANK Se Loan Kaise

अंतिम शब्द

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज कि इस पोस्ट में हमने आपको सीआईएफ नंबर के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। और बताया है कि सीआईएफ नंबर आप कैसे निकाल सकते हैं तथा सीआईएफ नंबर क्या होता है। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं ताकि आपके दोस्त भी सीआईएफ नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here