Computer Network Kya Hota Hai Full Jankari.

0
204

Computer Network Kya Hota Hai Full Jankari.


Computer Network Kya Hota Hai Full Jankari.
नमस्कार दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आप लोगों को कंप्यूटर नेटवर्क क्या होता है इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। इस पोस्ट की सहायता से आप कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक फॉलो करना होगा। अगर आप हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक फॉलो कर लेते है तो हम इस बात का दावा करते हैं। बहुत ही कम समय अन्दर कम्प्यूटर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद नहीं करते हैं और आपको कम समय के अंदर ही इस पोस्ट के बारे में सही जानकारी प्राप्त कर आते हैं।

Network Kya Hai.

अब आपके मन में कई सारे सवाल आ रहे होंगे और आप यह भी सोच रहे होंगे कि कंप्यूटर क्या होता है और यह नेटवर्क क्या होता है तो कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में बताने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि नेटवर्क क्या होता है। और इस नेटवर्क को हम कई सालों से यूज कर रहे हैं जब आज इतनी टेक्नोलॉजी है वैसी टेक्नोलॉजी नहीं थी। तब भी प्रयोग किया जाता था इसका प्रयोग करने का तरीका और किस प्रकार से प्रयोग किया जाता है। यह लोगों को नहीं पता था पर आज के समय में हर एक व्यक्ति नेटवर्क और उससे भी लगी हुई सभी चीजों का प्रयोग कर रहा है। तो आप किस बात की देर कर रहे हैं आपको भी कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में पता होना चाहिए अगर नहीं पता है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में जान सकते हैं।

बात करें नेटवर्क की तो यह एक विचार सुझाव या सामान्य बातचीत का आदान प्रदान करता है इसका प्रयोग हम कंप्यूटर मोबाइल और एंड्राइड मोबाइल में करते हैं। जब दो या दो से अधिक कंप्यूटर या फिर कोई भी डिवाइस संदेश व्यवहार या कोई भी बातचीत के सहायता से इसका प्रयोग करके डाटा या इंफॉर्मेशन शेयर करके कनेक्ट होते हैं। तब इसे नेटवर्क कहा जाता है और इसके बहुत सारे प्रकार होते हैं जिनके बारे में हम आपको नीचे जानकारी देने वाले हैं।

Network Ke Kitne Prakar Hote Hain.

आप इसको टाइप्स ऑफ कंप्यूटर नेटवर्क भी कह सकते हैं आज के जमाने में इंटरनेट का प्रयोग बहुत ज्यादा लोगों द्वारा किया जा रहा है। इंटरनेट की सहायता से ही तो आप यह पढ़ रहे हैं इस तरह नेटवर्क भी इंटरनेट के प्रयोग से किया जाता है नीचे कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार बताए गए हैं।

1) Personal area Network

बात करें इस नेटवर्क की तो यह नेटवर्क सबसे छोटा और सबसे जरूरी प्रकार का यह नेटवर्क है एक पेन, एक वायरलेस, मॉडल, एक कंप्यूटर या दो, फोन आदि से बना है। इस प्रकार के नेटवर्क को आमतौर पर छोटे कामों के लिए प्रयोग में लाया जाता है।

2) Local Area network

इस नेटवर्क की बात की जाए तो आपने इस नेटवर्क के बारे में तो जरूर सुना ही होगा और या फिर आपने कई जगह पर देखा होगा एल ए एम सबसे आम नेटवर्क में से एक नेटवर्क होता है। यह एक इमारत के भीतर या फिर दो या तीन इमारत किस समूह के बीच में कंप्यूटर और कम वोल्टेज वाले उपकरणों के समूह जोड़ कर रखता है।

3. Wide Area Network

इस नेटवर्क की बात की जाए तो यह lan की तुलना में यह नेटवर्क थोड़ा जटिल है यह लंबी दूरी तक कंप्यूटर को एक साथ जोड़ जोड़ करके रखता है। यह कंप्यूटर और कम वोल्टेज वाले उपकरणों को दूरस्थ रूप से एक दूसरे से जुड़कर रहने में काफी ज्यादा मदद करता है और यह बड़े नेटवर्क पर संचार करने की अनुमति भी देता है चाहे वह मिलो अलग हो।

4) Metropolitan Area Network

यह नेटवर्क एक से ज्यादा नेटवर्क पी ए एल और एल ए एन आज नेटवर्क से मिलकर बना हुआ होता है इसका दायरा सैकड़ों किलोमीटर का होता है और यह एक बड़े शहर को आपस में जोड़ करके रख सकता है।

Man में शहर के सभी मौजूद छोटे बड़े नेटवर्क ओं को जोड़ करके रखा जाता है और इसमें स्कूल, कॉलेज, कैंपस में नेटवर्क, सरकारी संस्थान आपस में एक साथ जुड़कर रहते हैं।

Computer Keyboard Ke Kya Fayde Hai.

अगर हम किसी भी चीज का निर्माण करते हैं तो उसके बदले में हमें फायदा सदा नुकसान तो नहीं होते हैं तो सबसे पहले हम कंप्यूटर नेटवर्क के फायदे के बारे में बात करने वाले हैं।

सबसे पहले बात की जाए तो कंप्यूटर नेटवर्क इंफॉर्मेशन शेयर करने के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है और इसका प्रयोग भी खूब किया जाता है नीचे नेटवर्क के फायदे के बारे में जानकारी दी गई है।

1. More information –

यह नेटवर्क बहुत ज्यादा कंप्यूटर को एक साथ जोड़ करके रखता है जेनवली नेटवर्क का प्रयोग डाटा एक्सचेंज दिया हम उसको इंफॉर्मेशन शेयर भी कह सकते हैं और यह उसके लिए बना है।
इसके द्वारा हम हमारे नेटवर्क से कोई भी दूसरे नेटवर्क को आसानी से मैसेज कर सकते हैं और सामने वाले व्यक्ति भी आपको तुरंत ही जवाब दे सकते हैं इस तरह हम इंफॉर्मेशन को शेयर कर सकते हैं।

2. Easily File Sharing

आप कंप्यूटर नेटवर्क की सहायता से एक साथ कई सारी फाइल्स को शेयर कर सकते हैं और वह भी कुछ ही समय के अंदर और फाइल लंबी होती है तो कुछ मिनटों के अंदर आप फाइल को शेयर कर सकते हैं।

3. Better Connectivity And Communications

कंप्यूटर नेटवर्क एक ऐसा सिस्टम होता है यह एक अलग स्थान पर सभी उपयोगकर्ता या कंप्यूटरों को आसानी से कम्यूनिकेशन करने की अनुमति प्रोवाइड करता है। और आप उसको ईमेल वीडियो कांफ्रेंस आदि का प्रयोग कर रहे हैं।

Computer Network ke nuksan kya hai.

हम किसी भी चीज का उदाहरण ले सकते हैं हर एक चीज के दो पहलू होते हैं अगर किसी चीज के फायदे होते हैं तो नुकसान भी होते हैं। तो हमने फायदे के बारे में तो आपको जानकारी बता दी है अब हम आपको इसके नुकसान के बारे में बताएंगे।

1. Lack of Data Security and Privacy

इसका प्रमुख कारण उपयोगकर्ता की भारी संख्या के कारण पृथ्वी के हर एक स्थान पर नेटवर्क का प्रयोग किया जाता है। डाटा को संभालने पर एक चुनौतीपूर्ण कार्य है और डाटा चोरी हो सकता है जो गोपनीयता का उल्लंघन करता है डाटा की चोरी भी हो सकती है।

2. Lack of independence

ज्यादातर जगहों में ग्राहक Centralized Server पर आधारित होता है और ग्राहक उपयोगकर्ता के पास किसी भी इंडिपेंडेंट का अभाव होता है इस प्रकार का नुकसान और फायदे कंप्यूटर नेटवर्क के होते हैं।

एक नजर डालें 👉एचडीएफसी नेट बैंकिंग कैसे खोलें ?

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है ? कैसे शुरुआत करें ! 2022

DD क्या होता है और कैसे बनवाते हैं पूरी जानकारी हिंदी में?

अंतिम शब्द
आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज कि इस पोस्ट की सहायता से हमने आप लोगों को कंप्यूटर नेटवर्क क्या होता है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी बताइ है। और इसके साथ ही हमने यह बताया है कि नेटवर्क क्या होता है और इसके क्या फायदे तथा क्या नुकसान है इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी प्रोवाइड की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here