Device Drivers Kya Hota Hai or Yah Kaise Kaam Karta Hai

0
200

Device Drivers Kya Hota Hai.

device drivers kya hota hai or yah kaise kaam karta hai.

नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको डिवाइस ड्राइवर्स क्या होता है तथा यह कार्य कैसे करता है। इसके बारे में जानकारी बता रहे हैं क्या आप लोग भी इसके बारे में नहीं जानते हैं और आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है और इसी उद्देश्य से आप लोग हमारे इस ब्लॉग तो पहुंचे हैं। तो हम आपको निराश नहीं करेंगे और बहुत ही कम समय के अंदर आपको डिवाइस ड्राइवर क्या होता है इसके बारे में बताएंगे। और बताएंगे कि यह कैसे कार्य करता है तो चलिए दोस्तों बिना समय गवाए आगे बढ़ते हैं और जान लेते हैं हमारे इस लेख के बारे में।

दोस्तो आज का यह हमारा लेख डिवाइस डिवाइडर जैसे कि आप लोग जानते ही होंगे आजकल हमारे लिए कंप्यूटर कितना ज्यादा जरूरी हो गया है। बिना कंप्यूटर जिंदगी बहुत कठिन सी हो जाती है हर जगह कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है सब लोग कंप्यूटर को इस्तेमाल करना और इस्तेमाल करने से अपने काम को आसान कर लेते हैं। पर क्या आप लोग जानते हैं कि कंप्यूटर कैसे चलाते हैं अगर नहीं आधे से ज्यादा लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं।

कि कंप्यूटर को चलाने के लिए डिवाइडर का प्रयोग होता है डिवाइस डिवाइडर का मतलब वह नहीं जो गाड़ी चलाता है हालांकि ड्राइवर एक सॉफ्टवेयर होता है। जिसकी सहायता से कंप्यूटर चलता है हो सकता है कि कुछ लोग इसके बारे में अच्छी तरह से जानते होंगे और यह भी हो सकता है कि कुछ लोगों को इसके बारे में बिल्कुल भी अंदाजा नहीं होगा। दोस्तों आज हम इसी चीज के बारे में इस आर्टिकल में दोहरा रहे हैं जिसे आप को फॉलो करना है।

Device Drivers Kya Hota Hai.

दोस्तों आप लोग डिवाइस ड्राइवर को कंप्यूटर ड्राइवर या फिर हार्डवेयर ड्राइवर भी कह सकते हैं यह अलग-अलग कंप्यूटर हार्डवेयर को ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कम्युनिकेट करने में सहायता करता है। बिना ड्राइवर के कंप्यूटर कभी भी डाटा को सेंड और रिसीव नहीं कर सकता है जैसे कि प्रिंटर को डाटा भेजना हो गया। कंप्यूटर से जुड़ी हर डिवाइस को डिवाइस सेंटर कॉरपोरेट और कंट्रोल करता है एक ड्राइवर कंप्यूटर डिवाइस से जोड़कर काम करने के लिए उसको कमांड भेजता है। ड्राइवर को लो लेवल मैसेज की आवश्यकता होती है ड्राइवर हाई लेवल एसएस नहीं मांगते हैं तो कम हो जाता है क्योंकि इससे सॉफ्टवेयर में एनवायरमेंटल issue आ सकते हैं

डिवाइस ड्राइवर के कितने प्रकार होते हैं ?

1) Basic Input/ Output System (BIOS)

क्या आप लोग जानते हैं यह एक बेसिक कंप्यूटर ड्राइवर होता है जिसे एक्जिस्टेंस में डिजाइन किया गया है फर्स्ट प्रोग्राम के अकॉर्डिंग जो की बूट होता है। जब एक पीसी को टर्न ऑन करते हैं मेमोरी में डीआईओएस को स्टोर कर दिया जाता है।

2) Motherboard Driver

मदरबोर्ड ड्राइवर मदरबोर्ड ड्राइवर ऐसे छोटे प्रोग्राम होते हैं जिन्हें विंडो या फिर लाइनक्स के द्वारा रीड किया जाता है और यह एलाऊ करता है।

3) Hardware Driver

बात करें हार्डवेयर ड्राइवर की तो यह ऐसे प्रोग्राम होते हैं जिन्हें डिजाइन किया जाता है जो कि कंप्यूटर हार्डवेयर के पीस को एलाऊ करते हैं जैसे expansion slots को कंप्यूटर के फंक्शन के लिए जाते हैं।

4) Virtual Device Driver

क्या आप लोग जानते हैं मोस्ट ड्राइवर से डिवाइस ड्राइवर बहुत ही अलग होते हैं जहां मौजएंट्री के ड्राइवर में हार्डवेयर के हिसाओ को अलग किया जाता है। वर्क करने के लिए एक पार्टी कूलर ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ।

डिवाइस ड्राइवर कौन बनाता है ?

डिवाइस ड्राइवर बनाने का काम सॉफ्टवेयर इंजीनियर और कंप्यूटर इंजीनियर का होता है जो हार्डवेयर डेवलपमेंट कंपनी में कार्य करते हैं। वह इसलिए क्योंकि उन्हें अच्छे से पहचान और जानकारी होती है और वह गारंटी देते हैं। अपने ग्राहकों को अच्छे हार्डवेयर के लिए लॉजिकल डिवाइस ड्राइवर सिस्टम बेंडर द्वारा स्थापित हुआ अथवा फिजिकल ड्राइवर डिवाइस बैंडर द्वारा।

डिवाइस ड्राइवर काम कैसे करता है ?

1) अगर कोई भी ऑडियो ड्राइवर नहीं है तो आपके कंप्यूटर में आवाज नहीं आएगी।
2)बी आई ओ एस ड्राइवर नहीं है तो आप माउस कीबोर्ड जैसे सभी इनपुट और आउटपुट डिवाइस का यूज नहीं कर पाएंगे।
3) अगर आपके कंप्यूटर में नेटवर्क ड्राइवर नहीं होता है तो कंप्यूटर में आप इंटरनेट का प्रयोग नहीं कर सकते हैं।
4) अगर प्रिंटर नहीं है तो आप कुछ प्रिंट भी नहीं कर पाएंगे।
5) यूएसबी ड्राइवर नहीं होता है तो आप पेनड्राइव कनेक्ट नहीं कर सकते हैं।
6) आप यहां पर बस इतना समझ लीजिए कि अगर आपके पास ड्राइवर नहीं होता है तो आप कंप्यूटर के किसी भी फंक्शन को प्रयोग में नहीं जा सकते हैं। बिना ड्राइवर के कंप्यूटर का कोई भी महत्व नहीं होता है क्योंकि इसके बिना हम कोई भी कार्य को कंप्यूटर के अंदर नहीं कर सकते हैं

डिवाइस ड्राइवर की फंक्शन

बात करें यहां पर हार्डवेयर ड्राइवर की तो यह एक फाइल ग्रुप है जो हार्डवेयर को कंप्यूटर की ऑपरेटिंग डिवाइस से कनेक्ट होने में सहायता करता है। और ड्राइवर के बिना कंप्यूटर कोई भी कार्य नहीं कर पाता है जैसे डाटा भेजना प्रिंटर ड्राइवर द्वारा ही प्रिंटर को डाटा भेजा जा सकता है तभी प्रिंटर सही से कार्य करता है।

ड्राइवर डिवाइस को डाउनलोड कैसे करें ?

ड्राइवर डिवाइस को डाउनलोड करने के लिए हम आपको नीचे कुछ मौलिक बिंदु बता रहे हैं। जिनको आपको सही से फॉलो करना है ताकि आप ड्राइवर डिवाइस को डाउनलोड कर सकें।

. सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के मैन्युफैक्चर की वेबसाइट पर चले जाना है।
. अब अगर आप इस वेबसाइट पर पहुंच गए हैं तो सपोर्ट सेंटर में ड्राइवर के अपडेट आपको यहां पर मिल जाएंगे।
. अब यहां पर आपको अपना कंप्यूटर मॉडल और ऑपरेट ऑपरेटिंग सिस्टम डालकर सही ड्राइवर डाउनलोड करने के लिए आपको ड्राइवर मिल जाएंगे। आपको वहां पर क्लिक कर देना है और उसे डाउनलोड कर लेना है।

Read also 👉इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट या डिसएबल कैसे करें ? 2022

Fi Bank Main Account Kaise Kholen – 2022

Top 10 बेस्ट तरीके स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए 2022

आपने क्या सीखा

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आप लोगों को सिखाया है कि डिवाइस ड्राइवर क्या होता है और यह किस प्रकार से काम करता है। और आप डिवाइस ड्राइवर को डाउनलोड कैसे कर सकते हैं इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताई है। अगर आप हमारी इस पोस्ट को सही से फॉलो कर लेते हैं तो हम इस बात का दावा करते हैं। आप कुछ ही समय के अंदर डिवाइस ड्राइवर के बारे में जान सकते हैं अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं ताकि आपके दोस्त भी डिवाइस ड्राइवर के बारे में जान सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here