गाड़ी का इंश्योरेंस कैसे चेक करें | Gadi Ka Insurance Kaise Check Karen.

0
151

गाड़ी का इंश्योरेंस कैसे चेक करें ?

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि आप घर पर बैठकर ही गाड़ी का इंश्योरेंस कैसे चेक कर सकते हैं। गाड़ी का इंश्योरेंस चेक करने के लिए हम यहां पर आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं जैसा कि दोस्तों आप सब जानते हैं आज के समय में इंटरनेट में यह सवाल बहुत ज्यादा पूछे जाते हैं। क्योंकि ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें अभी तक बीमा चेक करने के बारे में जानकारी नहीं है अगर आपको भी बीमा चेक करने के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है। तो परेशान ना हो क्योंकि आपके इस सवाल का जवाब हम अपने साथ इस पोस्ट में लेकर आए हैं।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें इंजन में चलने वाली हर एक गाड़ी का बीमा तथा इंश्योरेंस होता है क्योंकि इंजन में चलने वाली गाड़ी का बीमा करवाना बहुत ही जरूरी होता है। अगर आपने गाड़ी इंश्योरेंस नहीं करवाया है तो आप पर जुर्माना भी लग सकता है और आप को जेल भी हो सकती है। लेकिन इंश्योरेंस की एक वैलिडिटी होती है जिसे हम कभी कभी भूल जाते हैं और हम अपने इंश्योरेंस को रिन्यू नहीं करवाते हैं तब आप को भारी-भरकम समस्या का सामना करना पड़ता है।

इसलिए दोस्तों आपको अपने समय समय पर गाड़ी का इंश्योरेंस करवा लेना चाहिए और अपने बीमा के वैलिडिटी को चेक करते रहना चाहिए। लेकिन आप में से ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिन्हें बीमा चेक करवाने के लिए बीमा कंपनी में जाना पड़ता है तब जाकर वह बीमा चेक करवा पाते हैं। लेकिन अब आप को इस समस्या से भी मुक्ति मिल जाएगी क्योंकि आप घर पर बैठ कर ही इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं। और इस बारे में हम आपको इस आर्टिकल में जानकारी दे रहे हैं।

गाड़ी का इंश्योरेंस क्यों जरूरी है?

दोस्तों आपने देखा होगा कुछ दिनों में ट्रैफिक के नियमों में बदलाव होता रहता है जिससे आपकी गाड़ी के पूरे दस्तावेज के साथ गाड़ी का बीमा भी जरूरी है। अगर आपके पास गाड़ी का बीमा होता है और कहीं आप का एक्सीडेंट हो जाता है। और किसी दूसरे इंसान की मृत्यु हो जाती है तो यह बीमा आपको ऐसे हादसे से बचाने के लिए सपोर्ट करता है इसलिए गाड़ी का बीमा करवाना बहुत जरूरी होता है।

गाड़ी का इंश्योरेंस कैसे चेक करें?

गाड़ी का इंश्योरेंस चेक करने के लिए आज के समय में ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिन्हें प्रयोग करने के बाद आप गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं। हालांकि हम इस पोस्ट में आपको सभी तरीकों के बारे में जानकारी नहीं देंगे बल्कि ऐसे बेस्ट तरीकों के बारे में आपको जानकारी देंगे। जिनसे आप कुछ ही समय के अंदर गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कर पाएंगे तो चलिए दोस्तों हमारी पोस्ट को सही से फॉलो कीजिए।

1) वाहन पोर्टल से गाड़ी का इंश्योरेंस कैसे चेक करें ?

तो दोस्तों आप वाहन पोर्टल की सहायता से गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं वाहन पोर्टल भारत सरकार की ही एक वेबसाइट है। जिस वेबसाइट पर जाकर आप अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और उसमें इंटरनेट होना आवश्यक है।

सबसे पहले आपको वाहन पोर्टल की वेबसाइट यानी की ऑफिशियल वेबसाइट Vahan.nic.in पर पहुंच जाना है अब इसमें आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा (नो योर व्हीकल डीटेल्स) आपको उस पर क्लिक कर देना है।

वाहन पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अब आपके सामने सिटीजन लॉगइन का पेज ओपन होगा अगर आपने यहां पर पहले से ही मोबाइल नंबर के द्वारा रजिस्ट्रेशन कर लिया है तो मोबाइल नंबर डाल कर नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है।

लेकिन अगर आपका मोबाइल नंबर पहले से ही रजिस्ट्रेशन नहीं है तो आपको क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करना है। और क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर डालकर आपको यहां पर रजिस्ट्रेशन कर लेना है।

अगर आपने क्रिएट अकाउंट पर क्लिक कर दिया है तो आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें कि आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालना होगा। जैसे ही आप मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डाल देंगे आपके पास एक ओटीपी आएगा आपको वह ओटीपी डालकर मोबाइल नंबर वेरीफाई कर लेना है।

वाहन पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अब इसके बाद आपको यहां पर नाम और पासवर्ड भी डालना होगा नाम पासवर्ड डालने के बाद आपको सेव वाले बटन पर क्लिक कर देना है इस प्रकार से आपका इसमें अकाउंट बन जाएगा।

वाहन पोर्टल से गाड़ी का इंश्योरेंस कैसे चेक करें?

सबसे पहले आपको वाहन पोर्टल में पहुंच जाना है वहां पर आपको होम पेज में वाहन सर्च पर क्लिक करना है और उसमें अपनी Vehicle Number और Captcha Code डालकर सर्च कर देना है।

अब आप देख सकते हैं आपके सामने आपकी गाड़ी का पूरा इंश्योरेंस स्टेटस आ जाएगा इस प्रकार से आप वाहन पोर्टल की सहायता से अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं। और इसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती है आप घर पर बैठकर ही गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कर पाएंगे।

2) M-Parivan App गाड़ी का इंश्योरेंस कैसे चेक करें?
सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है डाउनलोड करने के बाद आपको इसे इंस्टॉल करना पड़ेगा। और इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर पहले से ही उपलब्ध है।

अब आपको इस एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है ओपन करने के बाद आपको इसमें अपनी भाषा सेलेक्ट करनी पड़ेगी भाषा सेलेक्ट करने के बाद आपको कंटिन्यू वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

अब यहां पर आपको pop up नोटिफिकेशन दिखेगा आपको उस पर ओके कर देना है फिर साइन अप पर क्लिक करना है और उसमें अपना मोबाइल नंबर डालकर कंटिन्यू वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

अब आपके पास एक ओटीपी आएगा आपको ओटीपी डाल कर अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई कर लेना है अब आपका अकाउंट बन चुका है और आप यहां पर गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं।

अकाउंट बनने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन होगा इसमें आप गाड़ी के इंश्योरेंस को दो तरीके से चेक कर सकते हैं पहला आप RC और ड्राइवरी लाइसेंस नंबर डाल कर चेक कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको आरसी और ड्राइवरी लाइसेंस का नंबर डाल देना है और अपनी गाड़ी का नंबर भी डाल देना है और इसके बाद सर्च वाले आइकन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप सर्च कर देंगे आपके सामने गाड़ी का इंश्योरेंस का सारा बायोडाटा आ जाएगा।

तो दोस्तों इस प्रकार से आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद सारी की सारी डिटेल प्राप्त कर सकते हैं और अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस भी चेक कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आपकी बीमा का एक्सपायरी डेट कब है।

यूट्यूब पर वीडियो वायरल कैसे करें?

एसबीआई बैंक से लोन कैसे लें

Instagram story download kaise karen 2021?

निष्कर्ष :-

दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप लोगों ने जाना है कि आप किस प्रकार से घर पर बैठकर ही गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं। सबसे पहले हमने आपको बताया है कि आप वेबसाइट के जरिए कैसे गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं। और दूसरी स्टेप्स में हमने आपको बताया कि आप एप्लीकेशन की सहायता से कैसे गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं हमें लगता है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here