क्रिप्टोकरंसी काम कैसे करती है ? 2022 संपूर्ण जानकारी

0
139

क्रिप्टोकरंसी काम कैसे करती है?

क्रिप्टोकरंसी काम कैसे करती है ?
हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे में संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं। जी हां दोस्तों आप पर सही पढ़ रहे हैं आज की इस पोस्ट की सहायता से हम आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे में सारी जानकारी देंगे। मार्केट में बढ़ती क्रिप्टोकरंसी की डिमांड के बारे में आप अगर यहां पर पूरी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा बेहतर रहेगा। और इसके साथ ही आप लोग यहां पर यह भी जानेंगे कि समय के बारे में जानना क्यों जरूरी हो गया है।

दोस्तों आज के इस बढ़ते युग में तेजी से आगे बढ़ती इंटरनेट की दुनिया में करेंसी में भी अपना एक डिजिटल रूप ले लिया है। और इसी डिजिटल करेंसी को ही हम लोग क्रिप्टोकरंसी के रूप में जानने लगे हैं वैसे तो क्रिप्टोकरंसी कई प्रकार की होती हैं जिनका प्रयोग ज्यादातर हेकर लोग करते रहते हैं क्योंकि क्रिप्टो करेंसी को किसी भी प्रकार से ट्रैक नहीं किया जा सकता है। क्योंकि क्रिप्टोकरंसी ट्रांजैक्शन करते समय बहुत ही नैनोसूट मुख्य सुष्म में आईपी एड्रेस चेंज होती रहती है जिसका नाम आपने कई बार सुना ही होगा।

क्रिप्टो करेंसी काम कैसे करती है ?

दोस्तों जाहिर सी बात है अगर आप गूगल पर सर्च करते हुए हमारी इस पोस्ट पर पहुंचे हैं तो आप लोग जरूर ऐसी किसी पोस्ट की तलाश में लगे हुए हैं। जहां पर आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल सके और आप यह भी जान सके कि क्रिप्टोकरंसी कैसे काम करती है। तथा इसकी बेनिफिट क्या क्या होते हैं ऐसे सवालों का जवाब जानने के लिए अगर आप की जिज्ञासा है तो जरूर आप इस लेख के जरिए कृषि के बारे में जान सकते हैं। हम यहां पर आपको जो भी जानकारी बताएंगे वह बहुत ही विस्तारपूर्वक बताएंगे। ताकि आपको हमारी इस पोस्ट को समझने में कोई भी परेशानी ना हो और आप क्रिप्टो करेंसी के बारे में जान सकें।

क्रिप्टो करेंसी क्या है ?

दोस्तों क्रिप्टोकरंसी एक विशेष प्रकार की डिजिटल करेंसी होती है जिसे ना तो किसी ने आज तक देखा है और ना ही आगे चलकर देख सकता है इसे देखना तो दूर इसे किसी ने आज तक छुआ भी नहीं है। क्योंकि क्रिप्टोकरंसी एक डिजिटल करेंसी है क्रिप्टो करेंसी का प्रयोग ज्यादातर कंप्यूटर हैकर इनलीगल कामों को अंजाम देने के लिए करते हैं। क्योंकि इस प्रकार से ट्रांजैक्शन को किसी भी प्रकार से ट्रैक नहीं किया जा सकता कि वह करेंसी किस अकाउंट में ट्रांसफर की जा रही है।

क्रिप्टो करेंसी एक प्रकार की वर्चुअल करेंसी होती है जिसे 2009 में संतोषी नाकामोतो द्वारा इंट्रोडक्टरी के द्वारा किया गया था और पहली मोस्ट पॉपुलर क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन ही थी। यह कोई असली नोट और सिक्के जैसी नहीं थी बल्कि यह डिजिटल करेंसी थी यानी कि आप लोग इसे रुपयों की तरह हाथ में नहीं रख सकते है।

लेकिन दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे यह हमारे डिजिटल वॉलेट में काफी सेफ रहती है इसलिए हम इसे ऑनलाइन करेंसी कह सकते हैं। क्योंकि यह केवल ऑनलाइन ही एक exist करती है बिटकॉइन से होने वाले पेमेंट कंप्यूटर से ही किए जाते हैं। वैसे तो दोस्तों यह हम सभी लोग जानते हैं कि इंडियन रुपीस, यूरो और डॉलर आदि और भी अन्य करेंसी पर गवर्नमेंट का पूरा कंट्रोल होता है।

क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है ?

लेकिन बिटकॉइन जैसी करेंसी पर ऐसा कोई भी कंट्रोल नहीं किया गया है इस वर्चुअल करेंसी पर गवर्नमेंट अथॉरिटी जैसे कि सेंट्रल बैंक या किसी देश व agency कभी इस पर कोई कंट्रोल नहीं होता है। यानी कि हम कह सकते हैं कि बिटकॉइन करेंसी किसी भी ट्रेडिशनल बैंकिंग सिस्टम को फॉलो नहीं करता है।

यह एक कंप्यूटर वॉलेट से किसी दूसरे वाले से ट्रांसफर होता रहता है ऐसा नहीं है कि केवल बिटकॉइन ही ऐसी क्रिप्टो करेंसी है। बल्कि दुनिया में ऐसी ही एक हजार से भी ज्यादा अलग-अलग क्रिप्टोकरंसी मौजूद है और उनमें से कुछ पॉपुलर क्रिप्टोकरंसी भी हैं। जैसे की बात कर लेते हैं।
जैसे Ethereum, Ripple, Litecoin, Tether और Libra आदि।

आगे भविष्य में इन कंपनीज के नंबर बहुत तेजी से बढ़ेंगे ऐसे में बिटकॉइन का प्रयोग करके शॉपिंग ट्रेंनिंग फूड डिलीवरी ट्रैवलिंग सब कुछ किया जा सकता है। इंडिया में धीरे-धीरे ही सही लेकिन बिटकॉइन पेमेंट का पॉपुलर form बनता जा रहा है। इंडिया में क्रिप्टोकरंसी कि स्लो स्पीड का एक रीजन इसका लीगल होना है क्योंकि क्रिप्टो करेंसी को आरबीआई द्वारा बैंड किया गया था। लेकिन मार्च 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने इस बैंड को फिर से हटा दिया है यानी कि इंडिया में अब क्रिप्टोकरंसी का प्रयोग फिर से लीगल तरीके से किया जाएगा।

इसी वजह से इंडिया में भी क्रिप्टो करेंसी यूजर्स की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ने लगी है इंडिया में बाकी देशों की तरह बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी का तेजी से पॉपुलर नहीं होने का दूसरा इंपॉर्टेंट रीजन भी है। हमारे यह कांसेप्ट हैं कि इन्वेस्टमेंट करना हो तो एफडी, म्यूचल फंड, शेयर्स गोल्ड, में करना चाहिए।

क्रिप्टो करेंसी के काम क्या क्या होते हैं ?

दोस्तों अब आप लोग ज्यादातर क्रिप्टोकरंसी पर इन्वेस्ट कर सकते हैं जिसमें बिटकॉइन बेस्ट क्रिप्टोकरंसी है इन्वेस्ट करने के लिए हां यह बात अलग होती है। कि फिलहाल सबसे ज्यादा पॉपुलर क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन ही है इसकी पॉपुलरटी का अंदाजा आप इस प्रकार से लगा सकते हैं कि अब दुनिया की बहुत सी ऐसी कंपनी बिटकॉइन पेमेंट को accept करने लगी है।

तो और एलॉन मस्क जो आज दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं Jack Dorsey, Mike Tyson और Kanye West जैसी पर्सनैलिटी भी क्रिप्टोकरंसी का प्रयोग करने लग गई हैं। यूएसए china-japan स्पेन और भी ऐसे बहुत सारे देश हैं जिसमें क्रिप्टोकरंसी के यूजर्स दिन वह प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं।

आपने क्या सीखा

दोस्तों हम आपसे आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी क्योंकि आज की इस पोस्ट में हमने आप लोगों को क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानकारी दी है। और बताया है कि क्रिप्टोकरंसी कैसे काम करती है तथा क्रिप्टो करेंसी क्या है इसके बारे में हमने आपको संपूर्ण जानकारी दी है अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले आपके दोस्त भी क्रांति के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here