जियो Glass क्या है जियो Glass के बारे में संपूर्ण जानकारी !

0
177

जियो Glass क्या है?

जियो Glass क्या है ?
नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको जिओ कंपनी गिलास के बारे में जानकारी दे रहे हैं। क्या आप भी जिओ ग्लास कंपनी के बारे में जानना चाहते हैं और आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो दोस्तों अगर आप हमारी इस पोस्ट को सही से फॉलो कर लेते हैं। तो एक ही बार में आप संपूर्ण जानकारी को विस्तार से समझ सकते हैं बस इसके लिए आपको थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको जानकारी है तो हमारी इस पोस्ट को फॉलो करने के बाद आपको जियो glass के बारे में संपूर्ण जानकारी पता चल जाएगी।

Jio Glass एक mixed reality tool है जिसका मुख्य उद्देश्य वर्चुअल मीटिंग को और भी ज्यादा सजगता बनाना है और आज की इस बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ दुनिया को यह जानना काफी ज्यादा जरूरी है। कि गिलास क्या है जियो क्लास रिलायंस इंटरेस्ट यूड लिमिटेड द्वारा अपनी 43 वी वार्षिक बैठक के दौरान दिखाया का एक नया रियल्टी सलूशन है। यह वर्तमान में टेलीकॉम द्वारा सबसे नवीन लॉन्च में है उन्होंने प्रदर्शित किया है कि कक्षा और बैठकों के साथ ही स्कूलों और व्यापार को कैसे सहायता दी जा सकती है।

आप लोग जिओ गिलास की सहायता से उपयोगकर्ताओं एक 3D वर्चुअल रूम्स को बना सकते हैं जहां अन्य लोग क्लास या मीटिंग में शामिल हो सकते हैं। इन 3D वर्चुअल रूम का प्रयोग करके उपयोगकर्ताओं को स्वयं showcase graphs और अन्य प्रस्तुतियों के holographic images का प्रयोग करने में सक्षम हो सकते हैं।

आप सब लोग जानते हैं आज की इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में बताना चाहते हैं कि जियो ग्लास क्या है इसके नए नए फीचर्स क्या होने वाले हैं। और भविष्य में हमारे लिए यह क्या मदद कर सकता है और यह हमारे लिए क्या साबित हो सकता है। यह जानकारी हम आपको आज की इस पोस्ट में दे रहे हैं और इसके साथ ही हम आपका यहां पर ज्यादा समय बर्बाद नहीं करेंगे।

जिओ ग्लास क्या है ?

आरआईएल द्वारा डिजाइन किया गया जिओ कंपनी का गिलास स्कूल और आधिकारिक मीटिंग बनाने में सहायता करेगा। यह भारतीय और सभी अन्य छात्राओं और शिक्षकों को 3D आवासी कमरे बनाने की सुविधा प्रदान करता है जिसकी सहायता से छात्र प्रस्तुतियां भी दे सकते हैं।

क्या दोस्तों आप लोग जानते हैं कि आरआईएल के अध्यक्ष किरण थॉमस ने एक नया डेमो के द्वारा यह सिखाया है कि यह कार्य कैसे करता है। उन्होंने कहा है कि हेलोजिओ आकाश और ईशा को फोन करो कॉल करने के बाद आकाश को 3D अवतार के रूप में दिखाया जाता है। वीडियो कॉल द्वारा शामिल हुई है।

कॉल की सहायता से कंपनी यह बताना चाहती है कि जियो ग्लास मीटिंग और कॉल को आसान और अधिक अट्रैक्ट बनाने में सहायता करेगा। कंपनी ने यह भी कहा है कि जो गिलास की अत्याधुनिक तकनीकों को सर्वश्रेष्ठ गिलास मिश्रित वास्तविकता सेवाएं प्रदान करके वास्तव में यानी की रियल में सार्थक विसर्जन अनुभव प्रदान करती है।

Jio गिलास का डेमो

जियो क्लास के प्रदर्शन को देखने के बाद आरआईएल के अध्यक्ष ने कहा हेलोजिओ कृपया आकांक्षा और ईशा को फोन करें इसके तुरंत बाद ही ईशा और आकाश अंबानी को कॉल किया गया। आकाश अंबानी 3D अवतार के बैठक में शामिल हुए जबकि ईशा अंबानी 2b इंटरफेस के बैठक में शामिल हो गई।

Jio ग्लास के स्पेसिफिकेशन

अब बात करते हैं जियो ग्लास के स्पेसिफिकेशन के बारे में जियो क्लास में डिवाइस पर सामग्री तक पहुंचने के लिए इसे फोन से जोड़ने के लिए एक केबल होना चाहिए। रियलिटी वीडियो मीटिंग करने और व्यक्तिगत ऑडियो के साथ आने के लिए इसमें 25 इनबिल्ट एप्स होंगे उत्पाद का वजन कम से कम 75 ग्राम है। और 5G सेवाओं पर काम करने की उम्मीद है स्पेक्ट्रम बिक्री खत्म होते ही जिओ कंपनी जल्द ही भारत में अपनी 5G सेवाओं का भी लाइव प्रदर्शित करेगी और अपना परीक्षण शुरू कर देगी।

Jio ग्लास का उद्देश्य क्या है ?

जिओ ग्लास का मुख्य उद्देश्य विशेष रूप से शिक्षकों और छात्राओं के लिए 3D वर्चुअल होम सक्षम करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसके अलावा भी वास्तविक समय में जिओ मिश्रित वास्तविकता सेवाओं के माध्यम से हेलो ग्राफिक कक्षाएं भी संचालित की जा रही है। जिओ ग्लास का प्रयोग वर्चुअल मीटिंग करने के लिए किया जा सकता है इसके अलावा भी डिजिटल नोट और प्रस्तुतियों का भी लेनदेन किया जा सकता है यानी कि आदान प्रदान किया जा सकता है।

बात करें 2019 की तो अपनी एजीएम के दौरान उन्होंने एक नया हेलो बोर्ड मिश्रित रियलिटी हेडसेट का प्रदर्शन किया है। उस उत्पाद को जियो गिलास के कार्य में लगभग समान ही किया गया रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष जो कि आपको मालूम है। किरण थॉमस के अनुसार जियो विलास प्रौद्योगिकी के रूप में हैं जो उपयोगकर्ताओं को वास्तव में सार्थक इमर्सिव अनुभव प्रदान करने के लिए सर्वोत्तम गिलास मिश्रित वास्तविकता सेवाएं प्रदान करना होता है।

भारत में अपेक्षित मूल्य और उपलब्धता

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जिओ की glass की उपलब्धता को और कीमत के बारे में कुछ भी पुष्टि नहीं की है लेकिन उम्मीद करते हैं। कि यह अगले महीने में उपलब्ध हो सकता है कहा जाता है कि इसकी कीमत भारत में आईएनआर 14 हजार के करीब हो सकती है। लेकिन इसका कोई कंफर्म नहीं है केवल उम्मीद की जा सकती है कि इसकी कीमत ₹14000 तक हो सकती है।

Jio Glass क्यों बनाया गया है?

इसको ना केवल वर्चुअल मीटिंग करने के लिए डिजाइन किया गया है बल्कि अब इसको शिक्षकों और छात्रों के लिए 3D वर्चुअल रूम की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बनाया गया है। जिससे कि बच्चों को काफी ज्यादा सहारा मिल सके यह मिश्रित अधिवक्ता हेडसेट स्मार्ट ग्लास 3d आयामी इंजेक्शन की अनुमति देता है। ताकि उपयोग करता हेलो ग्राफिक सामग्री को देख सकें यह एक नया कदम हो सकता है। क्योंकि जीयो गिलास शिक्षकों को वास्तविक रूप में समय में उस jio मिश्रित रियल्टी सेवा की सहायता से हेलो ग्राफिको कक्षाएं संचालित करने में आपको सक्षम बनाता है।

Read also 👉टॉप 5 बेस्ट एंटरटेनमेंट एप्लीकेशन 2022.

GB WhatsApp Download Update Kaise Kare ?

मौज ऐप पर फॉलोअर्स और लाइक्स कैसे बढ़ाए ?

निष्कर्ष

दोस्तों आशा है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी क्योंकि आज की इस पोस्ट में हमने आपको रिलायंस जिओ गिलास के बारे में बहुत ही विस्तार तरीके से आपको जानकारी दी है। अगर आप हमारी इस पोस्ट को सही से फॉलो करते हैं तो हम इस बात का दावा करते हैं आप कुछ ही समय के अंदर रिलायंस जिओ गिलास के बारे में जान सकते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। ताकि वह भी आपकी तरह इस पोस्ट को फॉलो करके जिओ glass के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here