जीवन बीमा हमारे लिए क्यों आवश्यक है और इसे क्यों खरीदना चाहिए ?

0
157

जीवन बीमा हमारे लिए क्यों आवश्यक है?

जीवन बीमा हमारे लिए क्यों जरूरी है ?
नमस्कार दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको जीवन बीमा के बारे में जानकारी दे रहे हैं और इसके साथ ही हम आपको बताएंगे। कि जीवन बीमा हमारे लिए क्यों जरूरी होता है और इसे हमें क्यों खरीदना चाहिए अगर आपके मन में हमारी इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल चल रहा है। और आप जानकारी पाने के उद्देश्य से हमारे इस ब्लॉग तक पहुंचे हैं तो हम आपको निराश नहीं करेंगे। और इस पोस्ट में जीवन बीमा के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताएंगे।

बस इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक फॉलो करना होगा अगर आप हमारी इस पोस्ट को सही से फॉलो करते हैं। तो हम इस बात का आपको भरोसा दिलाते हैं आप कुछ ही समय के अंदर जीवन बीमा के बारे में विस्तार से जान सकते हैं।

जीवन बीमा क्या है ?

जीवन बीमा परिवार के कमाने वाले सदस्य के नहीं होने की स्थिति में आश्रितों और वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करता है। मान लीजिए आप कोई भी जॉब कर रहे हैं और अपना कारोबार कर रहे हो या पेसेगत कुशलता से जुड़े कामों में है आपको अपनी सालाना आमदनी का कम से कम 10 गुना जीवन बीमा कर जरूर कर लेना चाहिए। ऐसा हर किसी के लिए जीवन में जरूर होता है। जिस व्यक्ति के ऊपर परिवार की जिम्मेदारी होती है उसे अपना जीवन बीमा करवा लेना चाहिए।

जीवन बीमा पॉलिसी क्यों खरीदनी चाहिए ?

दोस्तों जीवन बीमा पॉलिसी व्यक्ति के नहीं रहने की स्थिति में उसके परिवार को वित्तीय जोखिम में सहारा देने के लिए और सुरक्षा देने के लिए होती है मान लेते हैं। कि किसी व्यक्ति ने होम लोन लेकर घर खरीद लिया है उसके बच्चे निजी स्कूल में पढ़ रहे हैं घर के सभी खर्चे के लिए परिवार उस व्यक्ति पर निर्भर रहता है। अगर किसी बीमारी या दुर्घटना की वजह से इस व्यक्ति की मौत हो जाती है जिस व्यक्ति के ऊपर परिवार की जिम्मेदारी होती है।

तो उसके नहीं रहने की स्थिति में उसका परिवार सड़क पर ना आ जाए इसी बात को ध्यान में रखते हुए इसके लिए बीमा पॉलिसी आपको खरीदनी चाहिए। बीमा कवरेज लेने से उसके नहीं होने की स्थिति में उसके आश्रित को बीमा कंपनी से मुआवजा दिया जाता है। जिससे उनके आगे का समय आसानी से कट सके और उन्हें सड़क पर ना पड़े।

जीवन बीमा किसके लिए जरूरी होता है ?

व्यक्ति के लिए जीवन बीमा पॉलिसी उसके परिवार के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है ताकि वह अपने परिवार के लोगों की वित्तीय सुरक्षा कर सके। जो लोग उस पर आर्थिक रूप से निर्भर रहते हैं उनके लिए व्यक्ति को जीवन बीमा करवा लेना चाहिए यदि व्यक्ति के ऊपर परिवार में पत्नी है बच्चे हैं और उसके माता-पिता वृद्धि और उन्हें की अपनी कोई भी कमाई नहीं है।

तो व्यक्ति को निश्चित रूप से जीवन बीमा पॉलिसी जरूर खरीद लेना चाहिए जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने की सबसे आम वजह यह होती है कि किसी अप्रत्याशित घटना से परिवार को संरक्षण प्रदान करना है। जीवन बीमा पॉलिसी से मुआवजे के रूप में मिली रकम का उपयोग करके आश्रित सदस्य के अगले कई साल के खर्चे उठाए जा सकते हैं।

ऋण या देनदारी है:

यदि कोई भी व्यक्ति ने लोन लेकर खरीददारी की है या अपनी संपत्ति को गिरवी रख कर उसने जीवन बीमा पॉलिसी खरीदना चाहा है। इससे उसके नहीं रहने की स्थिति में ना सिर्फ उसके परिवार को उस कर्ज को चुकाने में सहायता मिलेगी बल्कि परिवार के उस कर्ज को चुकाने में परिवार के लिए आमदनी का एक नियमित स्रोत भी बना रहेगा।

जीवन बीमा किसे खरीदना चाहिए ?

दोस्तों आप मे से ऐसे कई सारे लोग हैं जो यह सोच रहे हैं कि जीवन बीमा पॉलिसी किस व्यक्ति को खरीदनी चाहिए यदि आप अपने परिवार के कमाने वाले एकलौते सदस्य हैं। तो आपको सबसे पहले अपना जीवन बीमा करवा लेना चाहिए कामकाजी पति/पत्नी यदि आपके/आपकी पति/पत्नी जॉब में है तो दोनों व्यक्तियों को जीवन बीमा पॉलिसी खरीदनी चाहिए।
लेकिन अगर आपके बच्चे हैं तो आप उनके नाम से जीवन बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं।

पार्टनरशिप फर्म में भागीदार:

यदि आप कोई भी पार्टनर गिरी में काम कर रहे हैं या फिर आप के साथ पार्टनरशिप फर्म में शामिल और कोई व्यक्ति है तो आप दोनों को जीवन बीमा पॉलिसी खरीद लेनी चाहिए। इस प्रकार की पॉलिसी आपके पार्टनर की मृत्यु हो जाने की स्थिति में होने वाली किसी प्रकार की वित्तीय नुकसान की स्थिति में आपके फर्म को वित्तीय सुरक्षा देती है। इसलिए आपको पार्टनरशिप में भी जीवन बीमा पॉलिसी करवा लेनी चाहिए।

आपको जीवन बीमा पॉलिसी कब करवानी चाहिए ?

शायद दोस्तों आपको इसके बारे में अभी तक जानकारी नहीं होगी तो दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें अगर आप जॉब शुरू करते हैं। तो आपको जीवन बीमा पॉलिसी खरीद लेनी चाहिए जीवन बीमा कवरेज लेने के लिए यहां पर आपको टर्म प्लान कम प्रीमियम अधिकतम कवरेज हासिल करने का भी बेहतर विकल्प मिल जाता है। आपकी आमदनी पर यह निर्भर करता है कि व्यक्ति की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आपको जीवन बीमा कराना चाहिए। आपकी उम्र जितनी कम होगी जीवन बीमा पॉलिसी में आपका प्रीमियम उतना ही कम होगा।

कितने समय के लिए जीवन बीमा करवाना चाहिए ?

अब आप सोच रहे हैं कि आपको कितने समय के लिए जीवन बीमा करवाना चाहिए तो दोस्तों आपको जब तक परिवार के सदस्य अपने खर्च के लिए आप की कमाई पर निर्भर नहीं हो जाती हैं। आपको उतने समय का अंदाजा लगाकर ही बीमा पॉलिसी खरीदनी चाहिए आप जब तक अपने परिवार के लिए कमाने वाले महत्वपूर्ण सदस्य बने रहेंगे। तब तक का आपको समय लेना चाहिए और उसी समय तक आपको जीवन बीमा करवाना चाहिए।

आमतौर पर मान के चलते हैं कि अगर आपकी शादी 30 वर्ष की उम्र में हो जाती है और 35 साल की उम्र तक आपकी दो बच्चे भी हो जाते हैं। और उनकी पढ़ाई लिखाई आदि अगले 25 साल में पूरी हो जाएगी और तब तक वे जॉब शुरू करने लग जाएंगे। इस हिसाब से आपको जीवन बीमा पॉलिसी 60 से लेकर 65 वर्ष की उम्र तक कवरेज की एरिया में करवा लेनी चाहिए।

Read also 👉वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं ? 2022

मैडम जी को Home service के लिए हेल्पर की जरूरत है – 2021-022

कॉपीराइट फ्री इमेज कहां से डाउनलोड करें 2022 ?

आपने क्या सीखा

दोस्तो आज की इस पोस्ट में हमने आप लोगों को सिखाया है कि जीवन बीमा हमारे लिए क्यों जरूरी होता है और हमें जीवन बीमा कब करवाना चाहिए। और हमें जीवन बीमा कितने समय के लिए करवाना चाहिए सारी की सारी जानकारी हमने आपको उदाहरण सहित बताइ है। अगर आप हमारी इस पोस्ट को सही से फॉलो कर लेते हैं तो हम इस बात का दावा करते हैं आप जीवन बीमा के बारे में बहुत ही विस्तार तरीके से जान सकते हैं। आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here