एनएफसी क्या है और कैसे काम करता है ?

0
191

एनएफसी क्या है और कैसे काम करता है?

एनएफसी क्या है और कैसे काम करता है
नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको एनएफसी के बारे में बताने वाले हैं आज हम आपको बताएंगे कि एनएफसी क्या है। और इसे कैसे पता कर सकते हैं क्या आप भी एनएफसी के बारे में जानना चाहते हैं और इसके बारे में यह पता करना चाहते हैं कि एनएफसी क्या है। तो दोस्तों हमारी इस पोस्ट को फॉलो करने के बाद आप एनएफसी के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जान सकते हैं। बस इसके लिए हम आपको जो जानकारी बताएंगे आपको वह पूरी सही से फॉलो करनी होगी।

आप में से ऐसे कई सारे लोग हैं जो आपकी फोन में एनएफसी है या नहीं जानने के इच्छुक रहते हैं आपका फोन एनएफसी को ज्यादातर सपोर्ट करता है। या नहीं एनएफसी का पूरा नाम नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NEAR FIELD COMMUNICATION) है।

दोस्तों यह एनएफसी एक वायरलेस टेक्नोलॉजी है यह वाईफाई की तरह ही कार्य करती है जिस प्रकार ब्लूटूथ को कनेक्ट करने के लिए दोनों डिवाइस को पियरिंग किया जाता है। तो उसमें कई बार बहुत समय लग जाता है और फिर भी कनेक्ट नहीं हो पाता है एनएफसी ब्लूटूथ से कहीं ज्यादा एडवांस है।

एनएफसी क्या है और कैसे काम करता है ?

दोस्तों अगर आपने अपने मोबाइल की सेटिंग को कभी ओपन किया होगा तो आपने वहां पर एनएफसी का एक विकल्प जरूर देखा होगा या फिर आपने इसका नाम तो सुना ही होगा। अब एनएफसी क्या है यह किस प्रकार से कार्य करता है तथा इसके क्या क्या फायदे हो सकते हैं और इसे किस प्रकार से प्रयोग में लाया जा सकता है। यह सब जानकारी हम आपको बताने वाले हैं एनएफसी का पूरा नाम तो हमने आपको ऊपर जानकारी में बताई ही दिया है अब आगे की जानकारी हम जान लेते हैं।

बात करें एनएफसी की तो एनएफसी का पूरा नाम या “पूर्ण रूप निकट क्षेत्र संचार” है अब आप इसके नाम से ही अंदाजा लगा सकते हैं कि नियर फील्ड का अर्थ होता है। संचार या आसपास दूर तक अब यह संसार में कुछ भी हो सकता है जो डिवाइस पर निर्भर करता है। कि वह क्या सुविधा दे रहा है लेकिन इसकी कार्य सीमा केवल 4 से लेकर 5 सेंटीमीटर तक हो सकती है। यदि यह 4 से लेकर 5 सेंटीमीटर की सीमा में कार्य करता है तो यह डिवाइस की बहुत ही कम बैटरी का प्रयोग करता है और यह बहुत ही तेजी से भी काम करेगा। यह एक वायरलेस सेवा है जिस तरह से आप ब्लूटूथ और वाईफाई का प्रयोग करते हैं उसी प्रकार से आप एनएफसी का भी प्रयोग कर सकते हैं।

एनएफसी क्या है ?

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं यह एक नियर फील्ड कम्युनिकेशन सिस्टम है जिसकी सहायता से हम किसी अन्य डिवाइस के साथ संचार कर सकते हैं। एनएफसी में एक विद्युत चुंबकीय क्षेत्र का प्रयोग किया जाता है जिसकी वजह से डिवाइस को बहुत पास रखना होता है ताकि डिवाइस अपने विद्युत चुंबकीय क्षेत्र के अंदर आए और संचार हो सके एनएफसी का संचार बहुत ही सुरक्षित रूप से किया जाता है।

एनएफसी का पूरा नाम क्या है ?

एनएफसी का पूरा नाम नियर फील्ड कम्युनिकेशन है यह एक वायरलेस टेक्नोलॉजी है जो वाईफाई के समान कार्य करती है जिस तरह से दोनों डिवाइसों को कभी-कभी ब्लूटूथ कनेक्ट करने के लिए पियर किया जाता है। तो इसके लिए वह ज्यादा लंबा समय लगाता है और फिर भी कनेक्ट नहीं हो पाता है बात करें एनएफसी की तो एनएफसी ब्लूटूथ की तुलना में कई ज्यादा अधिक उन्नत है। यह केवल तभी तक कार्य करता है जब आपके फोन में एनएफसी हो और जिस डिवाइस से आप एनएफसी कनेक्ट करना चाहते हैं उसके लिए एनएफसी भी आपके मोबाइल में होना चाहिए।

मान लेते हैं कि आपको एनएफसी किसी डिवाइस से कनेक्ट करना है बस आपको अपने डिवाइस को उसके डिवाइस से टच करना पड़ेगा। और आपका डिवाइस उसके साथ अपने आप ही कनेक्ट हो जाएगा यह nfc हर एक स्मार्टफोन में नहीं होता है जो मैं नहीं देखता अब यहां पर सवाल यह उठता है। कि कैसे पता करें कि हमारे फोन में एनएफसी है या नहीं है तो यह जानकारी अब हम आपको बताएंगे।

एनएफसी काम कैसे करता है ?

अब अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि आपके मोबाइल में एनएफसी है या नहीं है क्या आपका मोबाइल एनएफसी को सपोर्ट करता है। तो आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाना है वहां पर जाकर आपको एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। जिसका नाम आपको प्ले स्टोर पर जाकर एनएफसी लिखना है और सर्च कर देना है।

अब आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है डाउनलोड करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना है। जब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करते हैं तो यह आपके फोन के बारे में सारी जानकारी देता है और आपको पता चल जाता है। कि आपका फोन एनएफसी को सपोर्ट करता है या नहीं करता है तो दोस्तों इस प्रकार से आप एप्लीकेशन की सहायता से यह जान सकते हैं कि आपके मोबाइल में एनएफसी सिस्टम है या नहीं है।

एनएफसी एंड्राइड मोबाइल में काम कैसे करता है ?

एनएफसी रेडियो तरंगों की सहायता से डाटा संचारित और प्राप्त करता है यह वायरलेस संचार का एक स्थापित मानक है। इसलिए यदि कोई भी ऊपर एनएफसी प्रोटोकॉल पर चिपका होता है तो वह आसानी से एक दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं। यह ब्लूटूथ के साथ कार्य करने में थोड़ा अलग होता है क्योंकि यह विद्युत चुंबकीय प्रेरण के माध्यम से कार्य करता है इसके जीवित उदाहरणों में से एक उदाहरण यह है। कि कुछ निष्क्रिय डिवाइस है जैसे कि पोस्टर और स्टीकर जिन्हें कार्य करने के लिए किसी बाहरी शक्ति स्रोत की जरूरत नहीं होती है। और जब वह अपनी प्रतियोगी के पास आते हैं तो उन्हें एक सक्रिय डिवाइस जैसे स्मार्टफोन को आसानी से प्रसारित किया जा सकता है।

Read also 👉फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए ? 2022

गोडेडी से डोमेन कैसे खरीदें ? 2022

एंड्राइड मोबाइल के नेटवर्क कैसे बढ़ाए ? नेटवर्क प्रॉब्लम ठीक करने का बेहद आसान तरीका !

अंतिम शब्द

दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप लोगों ने सीखा है कि एनएफसी क्या है और आप अपने मोबाइल में कैसे पता कर सकते हैं कि एनएफसी सिस्टम आपके मोबाइल में है या नहीं है। और यह एनएफसी एंड्राइड मोबाइल में कैसे कार्य करता है तथा एनएफसी का पूरा नाम क्या है यह सारी जानकारी हमने आपको आपकी इस पोस्ट में बताइ है। बस आपको हमारा यह आर्टिकल सही से फॉलो कर लेना है ताकि आप पूरी जानकारी को सही से प्राप्त कर सकें उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी एनएफसी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here