ओयो क्या है और इसका मालिक कौन है ?

0
219

ओयो क्या है और इसका मालिक कौन है?

ओयो क्या है और इसका मालिक कौन है ?
नमस्कार दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम oyo के बारे में जानकारी देने वाले हैं हम आपको बताएंगे कि ओयो का मालिक कौन है। और इसकी शुरुआत कब हुई थी क्योंकि दोस्तों आप में से बहुत सारे लोग हैं जिन्हें अभी तक इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है और ना ही आप लोगों को पता है।

कि इसका मालिक कौन है अगर आपके मन में जानने की इच्छा है और आप इसी वजह से हमारे इस आर्टिकल की खोज करते हुए आए हैं। तो हम आपको निराश नहीं करेंगे और बताएंगे कि ओयो का मालिक कौन है तथा इसकी शुरुआत कौनसी सन में हुई थी हम यहां पर अपनी पूरी जानकारी विस्तार से आपको बताएंगे ताकि आपको हमारी यह पोस्ट समझ में आ सके।

आज के समय में ओयो को कौन नहीं जानता कम समय में सबसे ज्यादा पॉपुलर होने वाला कोई है तो वह ओयो एप्लीकेशन है। Oyo सिर्फ भारत देश में ही नहीं बल्कि भारत के अलावा और भी कई देशों में फैल चुका है मैं आपको oyo से संबंधित पूरी जानकारी यहां पर बताने वाला हूं। तो चलिए एक बार जान लेते हैं कि ओयो का मालिक कौन है ओयो का मालिक कम उम्र में करोड़पति बनने वाले पहले भारतीय व्यक्ति हैं।

ओयो क्या है ?

आपने होटलों का नाम तो सुना ही होगा oyo भी एक होटल है जिसमें आप किराए पर रूम लेकर रह सकते हैं अगर कोई अपने शहर से दूसरी जगह अंजान शहर में काम करता है। तो उसे 2 से 4 दिन रुकने की आवश्यकता पड़ती है तब हमें वहां होटल में रहने की जरूरत होती है तब ओयो होटल्स की जरूरत हमको आ पड़ती है और रुकने के लिए ओयो होटल्स का नाम आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों यह एक ऐसा होटल है जो सभी के बजट में आ सकता है यानी कि आपको कम पैसों में भी इसमें रूम मिल सकता है। और उनकी सभी सुख सुविधाएं भी बड़े-बड़े होटल की जैसे मिलती है आज ओयो इसी वजह से पूरे विश्व में प्रचलित है।

ओयो की शुरुआत कैसे हुई और कहां पर हुई?

Airbnb कंपनी से प्रभावित होकर ओयो होटल्स की शुरुआत हुई थी एयरबंब कंपनी बड़े-बड़े शहरों में ऑनलाइन ही घर ढूंढने में सहायता करती है। साल 2012 में ओयो की शुरुआत हुई थी ओयो की शुरुआत गुड़गांव के हुड्डा सिटी सेंटर के छोटे से होटल से हुई थी। और पहले ओयो का नाम ऑरवेल स्टे प्राइवेट लिमिटेड था फिर साल 2013 में इसका नाम बदलकर ओयो रख दिया गया।

ओयो का मालिक कौन है ?

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता रहे हैं ओयो के मालिक का नाम रितेश अग्रवाल है और इसका जन्म 16 नवंबर 1993 में विषम कटक रायगड़ा उड़ीसा भारत में हुआ था। यह महज 13 साल की उम्र में ही सिम कार्ड बेचना शुरू कर दिए थे। वह जोहंश सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पढ़ाई करते थे और इसी स्कूल से पढ़ाई पूरी करने के बाद कॉलेज की पढ़ाई की लिए कोटा यानी कि राजस्थान चले गए।

आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए लंदन के एक यूनिवर्सिटी में मैनेजमेंट कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए चले गए और वहां पर उन्होंने एडमिशन ले लिया। लेकिन वहां उनका पढ़ाई में ज्यादातर मन नहीं लगता था वह अपनी पढ़ाई छोड़ना चाहते थे और थोड़े से समय के बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी। उसके बाद देश दुनिया में कहीं भी बिजनेस से रिलेटेड इंटरप्रेट के बारे में कोई भी सेमिनार होता था तो उसे जरूर अटेंड करने के लिए पहुंचते थे। क्योंकि शुरुआत से ही वे अपना कोई खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते थे और इसी वजह से वह बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आईडिया ढूंढने लगे।

रितेश अग्रवाल ने ओयो होटल की शुरुआत कैसी की।

दोस्तों रितेश अग्रवाल को दुनिया भर में ट्रैवल करते समय उन्हें काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा था जैसे अच्छे रूम का न मिलना, साफ सफाई ना करना, काफी महंगे होटल होना इन सभी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इन्हीं सब से उन्हें होटल खोलने का आईडिया अपने दिमाग में आया और उन्होंने साल 2012 में ऑरवेल स्टील प्राइवेट लिमिटेड कंपनी गुड़गांव हुड्डा सिटी सेंटर से मात्र ₹35000 लगाकर उन्होंने खोला। उसके 1 साल बाद ही उन्होंने उसका नाम बदल कर oyo रख दिया आज इस कंपनी के पूरे 9 साल हो चुके हैं।

ओयो का पूरा नाम क्या है ?

दोस्तों आपमें से कई सारे लोग हैं जिन्हें अभी तक OYO का पूरा नाम नहीं पता है यानि की फुल फॉर्म नहीं पता है हम आपकी जानकारी के लिए बता दें। OYO का पूरा नाम on your own होता है।

ओयो कितने देशों में फैला हुआ है ?

अपने भारत देश के अलावा भी OYO कई देशों में फैला हुआ है जैसे कि चीन और नेपाल, यूनाइटेड किंग्डम, यूनाइटेड अरब एमिरेट्स, सऊदी अरबिया, इंडोनेशिया, जापान और मलेशिया इन सभी देशों में भी काफी ज्यादा पॉपुलर है।

दुनिया भर में ओयो कैसे फैला रहा है ?

दुनिया भर में ओयो के फैलने के कई सारे कारण हो सकते हैं पहला कारण उसकी मेहनत और लगन है और उसका अपना बिजनेस करने का अलग तरीका है। नए होटल खोलने के लिए वह खुद बिल्डिंग नहीं बनाता है अगर कोई अपना होटल या कोई बिल्डिंग को होटल बनाना चाहता है। तो उसे संपर्क करना पड़ता है और ओयो के वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है उसके बाद उनसे संपर्क करती है उसके बारे में विस्तार से समझाती है। और फिर एग्रीमेंट पर साइन करवाती है उसके होटल में कुछ बदलाव करती है इसके कोई भी पेपर वर्क का काम नहीं होता है। सभी कुछ ऑनलाइन वेबसाइट और एप्लीकेशन के माध्यम से आसानी से हो जाता है और इस कार्य को कोई भी इंसान कर सकता है।

♦️एसबीआई बैंक से लोन कैसे लें | SBI BANK Se Loan Kaise

♦️Barcode क्या है? जानिए इसके बारे में संपूर्ण जानकारी 2022

♦️FACEBOOK से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका ~ 2022

♦️मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं ? 2022

अंतिम शब्द

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आप लोगों को बताया है कि ओयो क्या है तथा ओयो की शुरुआत कब हुई थी और ओयो का मालिक कौन है और यह कितने देशों में फैला हुआ है। इन सभी सवालों का जवाब हमने आपको इस आर्टिकल में दिया है अगर आप हमारी इस पोस्ट को सही से फॉलो कर लेते हैं। तो आसानी से आप ओयो के बारे में विस्तार से जान सकते हैं आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी इस पोस्ट से संबंधित कोई भी शिकायत दिखाई देती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपको जल्द से जल्द रिप्लाई करने का प्रयास करेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here