पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस कैसे करें 2022

0
152

पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस कैसे करें ?

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस करने के बारे में जानकारी बताने वाले हैं। अगर आप भी पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस करना चाहते हैं और इसके लिए आपके पास कोई भी जानकारी नहीं है और आप इसी वजह से हमारी इस पोस्ट तक पहुंचे हैं। और आप पेटीएम के जरिए बाइक इंश्योरेंस करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए अगर आपको जानकारी नहीं है तो हम आज की इस पोस्ट में आपको बताने वाले हैं।

दोस्तों आज के समय में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो पेटीएम का इस्तेमाल कर रहे हैं अगर आप सोच रहे हैं कि पेटीएम एप्लीकेशन से बाइक इंश्योरेंस कैसे कर सकते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी जानकारी के बारे में बताने वाले हैं और यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा हेल्पफुल रहने वाली है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे।

पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस कैसे करें ?

जैसा के दोस्तों आप जान चुके हैं कि आज की इस पोस्ट में हम आपको पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस करने के बारे में जानकारी दे रहे हैं। लेकिन इससे पहले हम जान लेते हैं कि बाइक इंश्योरेंस करवाना इतना जरूरी क्यों होता है और इससे हमें क्या-क्या फायदा और तथा क्या-क्या लाभ हो सकता है। यह सब जान लेते हैं तो दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें आज के समय में गाड़ी का इंश्योरेंस करवाना बहुत ही जरूरी है।

अगर आप कहीं पर भी जा रहे हैं और उस समय ट्रैफिक की वजह से आपको ट्रैफिक पुलिस पकड़ लेती है तो आप से गाड़ी के सारे के सारे डॉक्यूमेंट मांगती है। और इसी समय अगर आपके पास इंश्योरेंस के डॉक्यूमेंट नहीं होते हैं तो इस वजह से आपको भारी दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है। यानी कि आपको यहां पर पैसे जमा करने पड़ते हैं इसलिए आपको अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस पहले ही करवा लेना चाहिए।

पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस कैसे करें ?

अगर आप अपनी बाइक का इंश्योरेंस करवा लेते हैं तो आप अगर कहीं भी जा रहे हैं और आपके साथ कोई दूसरा व्यक्ति बैठा हुआ है और किसी कारण बस आपके साथ एक्सीडेंट हो जाता है। और आपके साथ बैठे हुए व्यक्ति की मौत हो जाती है तो ऐसे में आप गंभीर परिस्थिति में पढ़ सकते हैं तो दोस्तों आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आपकी बाइक का इंश्योरेंस है तो आपकी यहां पर इंश्योरेंस कंपनी ज्यादा से ज्यादा मदद करती है इससे आपको कोई भी ज्यादा नुकसान नहीं होता है। और ऐसी परिस्थिति में आप इंश्योरेंस की वजह से बच सकते हैं।

बाइक इंश्योरेंस क्या है ?

दोस्तों बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी इंश्योरेंस और बाइक के मालिक के बीच संविदा है जिसमें इंश्योरेंस कंपनी एक्सीडेंट के कारण किसी भी नुकसान या क्षति होती है। तो उस दौरान आपकी बाइक को फाइनेंसियल कवरेज प्रदान करती है मोटर वाहन अधिनियम 1988 के अनुसार भारत में थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस करवाना अनिवार्य कर दिया गया था। भारतीय सड़कों पर बाइक चलाते समय होने वाली दुर्घटना से बचाने के लिए तथा होने वाले एक्सीडेंट कवर करने के लिए आपको ₹2000 का जुर्माना भरना पड़ता है। इसके लिए टू व्हीलर इंश्योरेंस ऑनलाइन आपको खरीद लेना है।

बाइक इंश्योरेंस करने का लाभ क्या है ?

अगर आप अपनी बाइक का इंश्योरेंस करवा लेते हैं तो इससे आपको बहुत सारे लाभ हो सकते हैं यदि आप किसी भी व्यक्ति यानी कि किसी दूसरे व्यक्ति की दुर्घटना की वजह से मौत हो जाती है तो इंश्योरेंस कंपनी यहां पर उस नुकसान की भरपाई करती है।

और अगर आपकी बाइक चोरी हो जाती है तो उस समय में भी बाइक इंश्योरेंस कंपनी पैसा भुगतान करती है ऐसे में आपको यही करना पड़ता है कि सबसे पहले कलेम रिपोर्ट आपको लिखवानी होती है।

अगर किसी समस्या की वजह से आपके बाइक पर प्राकृतिक आपदा आ जाती है तो उस समय मैं भी आपके इंश्योरेंस कंपनी पैसा भुगतान करती है। यानी कि अगर आप अपनी बाइक का इंश्योरेंस करवा लेते हैं तो आपको इंश्योरेंस करवाने से बहुत सारे फायदे हो सकते हैं।

एसबीआई बैंक से लोन कैसे लें

यूट्यूब पर वीडियो वायरल कैसे करें? |

पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस कैसे करें ?

दोस्तों अब हम आपको पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस करवाने के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बता रहे हैं अगर आप घर पर बैठ कर ही पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस करना चाहते हैं। तो इसके लिए हमारी स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा तभी आप घर पर बैठकर पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस कर पाएंगे।

1) पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस करने के लिए सबसे पहले आपको पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है ओपन करने के बाद आपको होम पेज पर पहुंच जाना है। वहां पर आपको ऑल सर्विस का ऑप्शन दिख रहा होगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

2) अब लेफ्ट साइड में देख सकते हैं आपको बहुत सारी टाइप दिखाई दे रहे होंगे उनमें से आपको इंश्योरेंस वाले टैब पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने बहुत सारे इंश्योरेंस कैटेगरी का ऑप्शन खुल जाएंगी अगर आप कार इंश्योरेंस करना चाहते हैं तो कार इंश्योरेंस को सेलेक्ट कर लेना है। लेकिन अगर आप बाइक इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं तो बाइक इंश्योरेंस को सेलेक्ट कर लेना है इसके साथ ही साथ अगर आप हेल्थ इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं तो आप हेल्थ इंश्योरेंस भी करवा सकते हैं।

3) अब आपको यहां पर अपनी बाइक का नंबर डाल देना है और Get Quote पर टाइप कर देना है अब आपका बाइक का नाम आपको दिखाई दे जाएगा। अब अगर आपको जो बाइक दिखाई गई है वह आपकी है तो आपको यस इट इज माय वहीकल पर क्लिक कर देना है।

4) अब इसके बाद आपको चेंज डिटेल पर क्लिक करना है अब आपके सामने एक फोरम खुलकर आ जाएगा अब आपको फॉर्म के अनुसार सही सही जानकारी भर देनी है। और इंश्योरेंस टाइप में आपको Comprehensive को सेलेक्ट कर लेना है।

पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस कैसे करें ?

5) अब आपको पॉलिसी डिटेल पर चले जाना है फिर किस कंपनी के द्वारा आप इंश्योरेंस करना चाहते हैं आपको वह सेलेक्ट कर लेना है। अब आपको नो नो नो नो पर क्लिक करते जाना है इसके बाद आपको डन पर क्लिक कर देना है।

6) इसके बाद आपने जिस कंपनी के द्वारा बाइक का इंश्योरेंस लिया है वह कंपनी आपकी स्क्रीन पर दिखाई जाएगी अब आपको व्यूज डिटेल पर क्लिक कर देना है।

7) अब इसके बाद आपको buy now पर क्लिक कर देना है जैसी ही आप buy now पर क्लिक कर देंगे आपके सामने बहुत सारे पेमेंट मेथड आ जाएंगे। आपको उनमें से कोई भी एक पेमेंट मेथड सेलेक्ट कर लेना है और इसके बाद आपको पेमेंट कर देना है इस प्रकार से आप पेटीएम के द्वारा बाइक इंश्योरेंस ले सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आप लोगों को बताया है कि आप घर पर बैठकर ही पेटीएम के द्वारा बाइक इंश्योरेंस कैसे कर सकते हैं। अगर आप ऐसे ही किसी पोस्ट की तलाश में भटक रहे थे तो आप की तलाश यहां पर आकर खत्म हो चुकी है। आप हमारी सारी जानकारी को फॉलो करने के बाद घर पर बैठकर ही बाइक इंश्योरेंस ले सकते हैं आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here