Software Engineer Kya Hai Aur Software Engineer Kaise Bane.

0
338

Software Engineer Kya Hai.

software engineer kya hai aur software engineer kaise bane.
दोस्तों आज हम जानेंगे कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या है और कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में जैसे कि हम सभी जानते हैं कि आज सभी देश शिक्षा को लेकर काफी ज्यादा सीरियस है। जिससे कि वह प्राथमिक तौर पर ज्यादा से ज्यादा पैसा शिक्षा के सेक्टर में खर्च कर रहे हैं आज के समय में टेक्नोलॉजी हर दिन बहुत ही बढ़ोतरी कर दी जा रही है। और दिन प्रतिदिन कंप्यूटर और मोबाइल का प्रयोग काफी ज्यादा बढ़ रहा है और इनमें सबसे ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है।

इंटरनेट के आने से पहले काफी सारे काम थे जिनको करने में कई दिन लग जाते थे लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं है। अपने बिजनेस को ग्रो कराने के तरीके खुद की पर्सनैलिटी डेवलपमेंट कैसे करें यह जानकारी हम आपको आज की इस पोस्ट में देने वाले हैं। जी हां दोस्तों इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या होता है और आप लोग सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बन सकते हैं।

इसके बारे में हम आपको संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं अगर आपको पहले से ही ऐसे ही किसी पोस्ट की तलाश थी जहां पर आप लोगों को सॉफ्टवेयर इंजीनियर के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके। हमारी इस पोस्ट को सही से फॉलो कर लेने के बाद आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं। ताकि आपका समय बर्बाद ना हो हम यहां पर आपको जो भी जानकारी बताएंगे वह विस्तार से तथा ध्यान पूर्वक बताएंगे ताकि आपको हमारी इस पोस्ट को समझने में कोई भी परेशानी ना हो।

Software Engineer क्या है सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने?

अगर आपके पास लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन है तो लैपटॉप या इस स्मार्टफोन में सॉफ्टवेयर ही नहीं होंगे तो आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे। क्योंकि आप उन डिवाइस को सॉफ्टवेयर के द्वारा ही चला सकते हैं जैसे की फोटो एडिटर एप्लीकेशन वीडियो प्लेयर और भी बहुत सारे ऐसे काम है जो सॉफ्टवेयर की सहायता से संभव हो पाते हैं। आज के टाइम में बहुत से बच्चे ऐसे हैं जो कि कंप्यूटर लैपटॉप और स्मार्टफोन का प्रयोग करते हैं और उनमें से कुछ बच्चों का सपना होता है। कि वह आने वाले समय में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सके और एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन कर एक अच्छी खासी इनकम कर सकें।

Software Engineer कैसे बने?

लैपटॉप कंप्यूटर स्मार्टफोन आग में आने वाली टेक्निकल प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने वाले लोगों को हम सॉफ्टवेयर इंजीनियर कहते हैं। जो भी नई एप्लीकेशन स्मार्ट फोन और कंप्यूटर के लिए बनाई जाती है उसके बारे में सॉफ्टवेयर इंजीनियर को पूरी जानकारी रहती है जिसे हम सॉफ्टवेयर डेवलपर भी कहते हैं।

लेकिन सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना इतना भी आसान नहीं होता है इसके लिए भी आपको रोजाना कड़ी मेहनत करनी होगी। इसके लिए आपको कॉमर्स और कंप्यूटर जैसे सब्जेक्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा और एमसीए यानी कि मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स भी करना पड़ेगा।

अब आप में से ऐसे कई सारे लोग हैं जिनके मन में यह सवाल चल रहा है कि किसी भी फील्ड में इंजीनियर बनने के लिए आपको उस फील्ड से रिलेटेड पढ़ाई करनी होती है उस से रिलेटेड कोर्स करना होता है और उसी से रिलेटेड आपको प्रैक्टिस भी करनी पड़ती है तभी आप फील्ड के इंजीनियर बन पाते हैं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या है सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने ?

1) Computer में Bachelor Degree करें

सबसे पहले आपको कंप्यूटर में bachelor degree हासिल करें सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको कई प्रकार के अलग-अलग कोर्स करने पड़ेंगे जैसे कंप्यूटर में Computer में Bachelor engineering अर्थात Computer Science Engineering, BCA (Bachelor Of Computer Application) आदि course करने पड़ते हैं।

2) Computer Programming Language सीखे

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए सबसे ज्यादा कंप्यूटर में महत्वपूर्ण होता है कंप्यूटर की लैंग्वेज सीखना आपको एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए सबसे पहले कंप्यूटर की लैंग्वेज को सीखना होगा जैसे कि,

– C लैंग्वेज, C ++, Java, Python, C-sharp Language इत्यादि।

3) Internship के लिए apply करें

जब आप कंप्यूटर साइंस की degree का कोर्स कंप्लीट कर लेते हैं और कोर्स पूरा कर लेने के बाद जैसे ही आप धीरे-धीरे सॉफ्टवेयर बनाने की कोशिश किया प्रयास करते हैं। तो इसके बाद आपको इंटरशिप के लिए जाना पड़ता है क्योंकि इससे आपकी कंप्यूटर कोडिंग स्किल्स और लैंग्वेज के बारे में और भी ज्यादा इंफॉर्मेशन मिलती है।

4) Computer Application में Master Degree हासिल करें

अगर आप एक प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन कर अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर degree से जरूर हासिल करें। इसके लिए आपको एमटीएस यानी के मास्टर इन कंप्यूटर साइंस और एमसीए यानी कि मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन आदि करे।

इनको को पूरा कर लेने के बाद आपको एक अच्छी कंपनी ने जॉब मिल पाएगी और जैसा कि आपको पता है कि दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट है इसमें लगा कचौरी प्रतिशत भारती इंजीनियर है। जो इस कंपनी में काम करते हैं इसके बाद Intel, IBM, NASA, Google आदि इन कंपनीज में भारती इंजीनियर कार्य करती हैं जो अगर आप एक अच्छे इंजीनियर बन कर तैयार हो जाते हैं। तो उसके बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर को और सॉफ्टवेयर कंपनीज में लाखों करोड़ों की कमाई आसानी से हो सकती है।

5) Programming Logic को अच्छा बनाये

अगर आप चाहते हैं कि आप एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन कर उभरे हैं तो इसके लिए आपका लॉजिक स्ट्रांग होना चाहिए आज के समय में जितने भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर होते हैं उनके अंदर लॉजिक होता है। जब भी आप कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग और बीसीए बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स को करते हैं तो उसमें लॉजिक के बारे में आपको बताया जाता है। इसलिए आप जब कोर्स करते हैं तो उसे ध्यान पूर्वक को जरूर पढ़ें।

6) हर रोज practice करें

यह अच्छा सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए बीसीए बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग कोर्स करते हैं। तो उस दौरान आपको कंप्यूटर लैंग्वेज और कोडिन के बारे में पढ़ाया जाता है इससे आप की प्रैक्टिस भी हो जाती है और आपको अच्छा खासा एक्सपीरियंस भी हो जाता है।

अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में एक्सपीरियंस बढ़ता है और धीरे-धीरे आप एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं।

Read also👉 एचडीएफसी नेट बैंकिंग कैसे खोलें ?

मैडम जी को एक Personal Helper जरूरत है 2021 की Job वैकेंसी,

निष्कर्ष

हम आपसे उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी क्योंकि आज की इस पोस्ट में हमने आप लोगों को सॉफ्टवेयर इंजीनियर के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। जी हां दोस्तों हमारी इस पोस्ट को फॉलो कर लेने के बाद आप एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं और हमने उसमें यह भी बताया है। कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या होता है अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here