वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं ? 2022

0
184

वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं ?

वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं ?
नमस्कार दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको वेबसाइट के ट्रैफिक बढ़ाने के बारे में जानकारी दे रहे हैं। अगर आप भी अपना ब्लॉग चलाते हैं या आपकी कोई भी एक वेबसाइट है जिस पर आप ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो बढ़ा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको यहां पर टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी होती है तो आप थोड़े ही समय के अंदर वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं और जान लेते हैं कि कैसे वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाया जाता है।

दोस्तों आप सब लोग जानते हैं आजकल जहां सभी चीजें ऑनलाइन हो चुकी हैं वहीं आजकल सभी अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनाने में लगे हुए हैं। जब हमने अपनी वेबसाइट की शुरुआत की तो हमारा भी यही मकसद था कि हम कैसे लोगों तक उनके फायदे की चीज पहुंचा सकते हैं और हम हमारे सभी व्यूअर्स को हमेशा अच्छी जानकारी देने का प्रयास करते रहते हैं ताकि हमारी वेबसाइट का ट्रैफिक भी अच्छे से अच्छा हो सके। अगर आप की भी कोई एक वेबसाइट है या आपने अभी-अभी अपना नया ब्लॉग स्टार्ट किया है और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं। तो आज की इस पोस्ट को सही से फॉलो करने के बाद आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं।

अगर आप सोच रहे हैं कि यह वेबसाइट ट्रेफिक के अन्य लेखों के जैसा ही है तो दोस्तों यह आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि यह अन्य लेखों के जैसा यह नहीं है। हम केवल उन टिप्स को आपको बताएंगे जो हमने खुद प्रयोग में ली है और हम अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए हर महीने इसका इस्तेमाल करते हैं। तो चलिए जान लेते हैं कि कैसे वेबसाइट ट्रेफिक बढ़ाया जाता है वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए हम आपको नीचे कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हें आप को फॉलो करना है।

1) अपने यूजर्स को समझने के लिए ऑडियंस प्रोफाइल बनाएं !

वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए जब आप पहले आप अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट बनाना शुरू करते हैं अपने लक्षित दर्शकों और वह जो खोज रहे हैं। उसे समझने में आपको थोड़ा समय लगाना होगा आप निम्नलिखित प्रश्नों के अनुसार उत्तर देकर जल्दी से एक ऑडियंस फ्रेम वर्क बना सकते हैं।

और आपको इस बात का टारगेट करना होगा कि आपको अपना कंटेंट दिखाना चाहते हैं किन समस्याओं का सामना कर रहे हैं जिन्हें आप हल करने की सहायता कर सकते हैं। और लोगों को किस तरह के कंटेंट की तलाश है आदर्श रूप से अपने सवालों के जवाब जो व्यक्ति खोज कर रहे हैं उन्हें आपके कंटेंट में वह जानकारी मिल सके।

2) अपनी Content Strategy की योजना बनाने के लिए Keyword Research करें !

दोस्तों क्या आपको पता है कि कीवर्ड रिसर्च क्या होती है तो दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बोर्ड रिसर्च एक ऐसी चीज होती है। जिसका प्रयोग कंटेंट और seo विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है यह वह आपके शब्दों और वाक्यों को खोजने के लिए सहायता करता है। जो उपयोगकर्ता गूगल और अन्य सर्च इंजन में खोजते रहते हैं ताकि वह कंटेंट खोज सके जो वह पहले से खोज रहे हैं।

और आपको यह तय करना है कि आप जो सर्च करने जा रहे हैं क्या वह पहले से सर्च इंजन में आ चुका है और अगर हां तो आप उसमें क्या अलग कर सकते हैं। जो और लोगों के कंटेंट से आपको अलग करता है आप इन चीजों के बारे में जरूर रिसर्च कर ले।

आपको यहां पर ऐसे शब्द और टॉपिक खोजने हैं जिन्हें लोग पहले से सर्च कर रहे हैं कुछ अच्छे और यूनिक चीजों के बारे में आपको सर्च करना है। और competitors से सीखे और बेहतर कंटेंट के साथ उन्हें दोहराएं आप अच्छे कीबोर्ड रिसर्च के लिए कीबोर्ड एवरीव्हेयर का प्रयोग भी कर सकते हैं।

3) एक अच्छा और उपयोगी कंटेंट बनाएँ !

वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए सबसे मेन बात यह होती है कि जो आप लिख रहे हैं या अपनी वेबसाइट में बना रहे हैं। वह अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए ताकि सर्च इंजन में भी उसे प्राथमिकता मिल सके और आपको अपने ब्लॉग में या वेबसाइट में अच्छी चीजें लिखनी है। आपको ऐसे टॉपिक्स के ऊपर कंटेंट बनाना है जो लोगों के काम आ सके ताकि लोग उसे पढ़े और आपकी वेबसाइट में बार-बार आने का प्रयत्न करें। जिससे आपकी वेबसाइट में यूजर्स की इंगेजमेंट बनी रहे और आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ सके अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो आप की वेबसाइट पर ऑटोमेटिक ही ट्रैफिक बढ़ने लग जाएगा।

जब आप कोई भी वेबसाइट बना रहे हैं या ब्लॉग लिख रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना है आप जो लिखने जा रहे हैं। उसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए आप अपने विजिटर्स को उनके काम की चीज दे सके ना कि उनकी बिना काम की दोस्तों यहां पर आपको इस बात का ध्यान जरूर अपना है। जो लोगों के काम ना आ सके उस चीज को आप को अपलोड नहीं करना है ऐसे में आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक नहीं बढ़ पाएगा और वेबसाइट ट्रेफिक कम होता चला जाएगा।

4) अपने कंटेंट या ब्लॉग को पढ़ने योग्य बनाएं !

आपको अपना कंटेंट ऐसा बनाना है जो पढ़ने योग्य हो यानी कि इसका सीधा मतलब यह है आप जो लिख रहे हैं उससे अच्छे से अच्छे यूजर्स तक आप को पहुंचाना है। आप जो भी लिखते हैं जिस बारे में भी लिख रहे हैं आपको वह बहुत ही सुंदर तरीके से लिखना है।

और आपको अपने कंटेंट में ऐसी भाषा लिखनी है जो लोगों की समझ में आ सके आप चाहे तो इंग्लिश तथा हिंदी दोनों में लिख सकते हैं। आपको जिस किसी में भी लिखना है आप उस भाषा में लिख सकते हैं लेकिन ऐसा लिखना है जो लोगों की समझ में आ सके। और उन्हें वह चीज पढ़ने में आसानी हो आपको इन सब चीजों को एक ब्लॉग लिखने के लिए अपनाना है जो कि इस प्रकार हैं।

सबसे पहले आपको अपने कंटेंट में सेंटेंस और पैराग्राफ्स लिखना है जिन्हें पढ़ने में आसानी हो।
और अच्छी फोटो का इस्तेमाल करना है ताकि यूजर्स की समझ में आपकी लिखावट आ सके।
Seo के मुताबिक अपना कंटेंट आपको लिखना है इसके लिए आप Yoast SEO Plugin का भी प्रयोग कर सकते हैं।
और आपको अपनी blog में इमेज Infographic और वीडियो का प्रयोग करना है। इससे साइड में अच्छी इंगेजमेंट होती रहेगी और आपके यूजर्स को भी आपका ब्लॉग देखने में सुंदर लगेगा।

एक नजर डालें 👉Moj ऐप पर वीडियो वायरल कैसे करें ?

Best Youtube Channel Ideas Without Showing Your Face 2022

गूगल सर्च कैसे काम करता है ? 2022

आपने क्या सीखा

दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप लोगों ने सीखा है कि अगर आपके पास कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग है तो आप उस पर ट्रैफिक कैसे ला सकते हैं। अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए हमने यहां पर आपको कुछ ऐसे बेस्ट तरीके बताए हैं जिन्हें अगर आप सही से फॉलो करते हैं। तो बहुत ही कम समय के अंदर आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। लेकिन अगर आपको हमारी इस पोस्ट में कोई भी समस्या दिखाई देती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम यहां पर आपकी समस्या का समाधान जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here