एलेक्सा रैंकिंग क्या है और वेबसाइट की रैंकिंग कैसे बढ़ाएं ?

0
166

एलेक्सा रैंकिंग क्या है और वेबसाइट की रैंकिंग कैसे बढ़ाएं?

एलेक्सा रैंकिंग क्या है और वेबसाइट की रैंकिंग कैसे बढ़ाएं ?
हेलो गाइस कैसे हो आप सब लोग आपका हमारी वेबसाइट पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको अलेक्सा रैंकिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं। अगर आप भी एलेक्सा रैंकिंग के बारे में जानना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि अलेक्सा रैंकिंग क्या होती है तथा वेबसाइट की रैंकिंग को कैसे बढ़ाया जा सकता है। तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताएंगे ताकि आपको हमारी इस पोस्ट को समझने में कोई भी परेशानी ना हो। ताकि आप बहुत ही कम समय के अंदर हमारी इस पोस्ट को समझ सके और अलेक्शा रैंकिंग के बारे में जान सकें।

एलेक्सा रैंकिंग क्या है ?

बात करें एलेक्सा की तो एलेक्सा एक प्रकार की वेबसाइट या फिर कंपनी हो सकती है जो किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग को चेक करता है। Alexa competitive website ki analysis आपके लिए लेकर आती है एलेक्सा यह भी शो करती है कि आपकी वेबसाइट गूगल में कितने नंबर पर रैंक कर रही है। यह सब जानकारी आप एलेक्सा की सहायता से देख सकते हैं एलेक्सा में बहुत सारी factors होते हैं वेबसाइट को रैंक करने के लिए इसकी जानकारी होनी आवश्यक होती है। मैंने पहले की पोस्ट में एलेक्सा के बारे में बहुत ही अच्छी तरीके से बता रखा है और इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे की वेबसाइट को एलेक्सा में कैसे रैंक कर सकते हैं।

एलेक्सा रैंकिंग एक ऐसी चीज है जो आपके लिए बहुत ही आवश्यक है जो सभी ब्लॉगर के लिए होती है बस आपको इसके बारे में जान लेना चाहिए। किसी भी वेबसाइट की स्थिति जानने के लिए वेबसाइट की अलेक्सा रैंक को जानना काफी ज्यादा इंपोर्टेंट होता है। अगर आपकी कोई भी एक वेबसाइट है जो गूगल पर काफी ज्यादा अच्छा परफॉर्मेंस कर रही है। तो समझ जाइए आपकी वेबसाइट को एलेक्सा में अच्छी रैंकिंग प्राप्त हो रही है जिससे आप मैनुअली अलेक्सा रैंकिंग को भी जान सकते हैं।

एलेक्सा रैंकिंग क्या है वेबसाइट में रैंकिंग कैसे बढ़ाएं ?

अगर आपको एलेक्सा के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी है तो कृपया इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा और हम यहां पर seo और वेब से जुड़ी हुई सारी जानकारी को आपको बताएंगे। यदि आपको seo मतलब कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन नॉलेज लेना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। और किसी भी ब्लॉग को रैंक करने के लिए seo की नॉलेज होना काफी ज्यादा जरूरी मानी जाती है।

यदि आप चाहते हैं कि आप एक अच्छे ब्लॉगर बन सके और ब्लॉग या यूट्यूब से पैसे अर्न कर सके तो आपको seo के ऊपर ज्यादातर ध्यान देना होगा। और इसके बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी एलेक्सा एक बहुत ही अच्छी वेबसाइट ट्रेफिक की analysis करने के लिए इंपोर्टेंट tool है और वेबसाइट है जो web रैंकिंग की factors को नापता है।

दोस्त आपकी जानकारी के लिए बता दें एलेक्सा वेबसाइट की वर्ल्ड में सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है जो रैंकिंग की इफेक्ट की प्रॉब्लम को सॉल्व करता है। वेबसाइट को चेक करने के लिए और भी बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध है जो वेबसाइट को इंप्रूव करने का काम करते हैं लेकिन ब्लॉगर के लिए सबसे ज्यादा यूज़फुल वेबसाइट एलेक्सा को माना जाता है। एलेक्सा वेबसाइट की रैंकिंग करने के लिए सबसे यूज़फुल वेबसाइट है ahrefs website की इंपॉर्टेंट को इनक्रीस करने के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर वेबसाइट है।

जो वेबसाइट को रैंक करने में काफी ज्यादा यूजफुल रहती है कह सकते हैं पूरा हेल्प करती है वेबसाइट को रैंक करने के लिए। उसके बाद जो वेबसाइट को रैंकिंग को इंप्रूव करती है वह है एलेक्सा वेबसाइट एंड एलेक्सा को amazon.com ने क्रिएट किया है। और एलेक्सा बहुत ही गुड वेबसाइट है जो किसी भी वेबसाइट को रैंक करने की सभी factors को आपको बताती है।

एलेक्सा को इंप्रूव करना क्यों जरूरी होता है ?

एलेक्सा को रैंक करने से आपकी वेबसाइट की रैंकिंग इनक्रीस होती है और वेबसाइट की रेवेन्यू में इनक्रीस होती है। वेबसाइट अलेक्सा रैंक करने के लिए बहुत सारी बातों को आप को ध्यान में रखना होता है एलेक्सा रैंक वेबसाइट के लिए मोस्ट इंपोर्टेंट वर्क है। एलेक्सा किसी भी वेबसाइट को रैंक करने के लिए काफी ज्यादा हेल्प फूल साबित रहती है।

एलेक्सा की रैंक को इंप्रूव कैसे करें ?

एलेक्सा की रैंक को इंप्रूव करने के लिए हम आपको नीचे कुछ मोस्ट तरीके बता रहे हैं जिनको आपको सही से फॉलो करना है। अगर आप हमारे तरीकों को फॉलो कर लेते हैं तो एलेक्सा की रैंकिंग को आसानी से इंप्रूव कर सकते हैं।

1) Blog को Google Webmaster में Submit करें ?

अगर आप एलेक्सा को रैंक करना चाहते हैं तो एलेक्सा रैंक करने के लिए वेबसाइट को गूगल सर्च कॉन्सल में सबमिट करना होगा। और वेबसाइट की साइटमैप को भी सबमिट करना है। वेबसाइट को गूगल वेबमास्टर में सबमिट करने से वेबसाइट के सभी पेज गूगल में इंडेक्स होने लग जाते हैं जो वेबसाइट अलेक्सा रैंकिंग को इंप्रूव करती है।

2. Website Traffic पर ध्यान दे.

वेबसाइट की अलेक्सा रैंकिंग को इनक्रीस करने से पहले अपनी वेबसाइट की ट्रैफिक पर आपको सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा। अपनी वेबसाइट के लिए एक प्लेटफार्म पर सोशल मीडिया ग्रुप और पेज बनाना है। और उस पार्टी कूलर पेज एंड अकाउंट पर एवरीडे अपनी एक नई पोस्ट आपको अपलोड करनी होगी।

3. Backlink बनाएं

एलेक्सा वेबसाइट रैंकिंग और गूगल में रैंक करने के लिए वेबसाइट को अच्छी-अच्छी वेबसाइट पर बैकलिंक बनाएं और दोस्तों बैक लिंक कैसे बनाते हैं। यह पोस्ट हम आगे अपलोड करेंगे बैक लिंक बनाने के लिए किसी भी हाई da और हाई pa की वेबसाइट पर जाकर कमेंट करो और इसके थ्रो आउटबैक लिंक आप ले सकते हैं।

4. Seo Optimize Blog पोस्ट लिखे

SEO और ब्लॉग की रैंकिंग को इंप्रूव करने के लिए वेबसाइट में हाई क्वालिटी की कीबोर्ड आपको FIND करके अपनी ब्लॉग पोस्ट में प्रयोग करने हैं। जिससे आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल में जल्दी से रैंक करने लग जाए।

Read also 👉शेयर चैट एप से पैसे कैसे कमाए ?

एक नंबर से दो मोबाइल में व्हाट्सएप कैसे चलाएं 2022

PDF File को Edit करने के लिए 5 Best Free Software 2022

UPI क्या है और, यह कैसे काम करता है?

अंतिम पड़ाव

दोस्तो आज की इस पोस्ट में हमने आप लोगों को सिखाया है कि अलेक्सा रैंकिंग क्या होती है और वेबसाइट को रैंक कैसे कराएं। इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताइ है। आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज कि इस पोस्ट में हमने आपको जो जानकारी बताइ है वह आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित रहेगी। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here